अमरीका के इस शहर में मरे हुए लोग करते हैं सेक्स!, रोजाना चलता है लाइव शो

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Sep, 2017 09:05 PM

you can see dead persons having sex for less than 20

आप मरे हुए लोगों को सेक्स करते देख सकते हैं। डॉक्टर डेथ के उप नाम से मशहूर इस साइंटिस्ट ने मृत लोगों के होने वाले इस प्रयोग को दिखाने की फीस भी रखी है। इसके लिए प्रति व्यक्ति करीब 20 डॉलर का खर्च करना पड़ेगा।

लॉस ऐंजिलिसः अब तक ह्यूमन अनैटमी (शरीर रचना) में झांकने का काम सिर्फ मेडिकल स्टूडेंट्स सा प्रैक्टिशनर्स कर सकते थे लेकिन जर्मनी के एक विवादित वैज्ञानिक ने एक अजीब पहल की है, जिसके जरिए आप मरे हुए लोगों को सेक्स करते देख सकते हैं। डॉक्टर डेथ के उप नाम से मशहूर इस साइंटिस्ट ने मृत लोगों के होने वाले इस प्रयोग को दिखाने की फीस भी रखी है। इसके लिए प्रति व्यक्ति करीब 20 डॉलर का खर्च करना पड़ेगा। 

72 वर्षीय वॉन हेगन्स पार्किन्सन्स ने 1975 में हेगन्स ने मानव शरीर की संरचना के नमूनों को सुरक्षित रखने के लिए टेक्नॉलजी इजाद की। 1993 में इन्होंने प्लास्टिनेशन के लिए इंस्टिट्यूट की स्थापना की। 1995 में अपने इस काम को कमर्शलाइज करना शुरू किया। उनकी पत्नी प्रदर्शनी डिजाइन करने लगीं, जिनके जरिए वह अपनी इस खोज को कमर्शलाइज करने लगे। इन प्रदर्शनियों की वजह से हेगन को काफी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा। हेगन्स ने लंदन के थिएटर और टीवी पर लाइव अटॉप्सी की, जिनकी वजह से डॉक्टर डेथ जैसे उपनामों से बुलाया जाने लगा।

डेली बीस्ट में छपी खबर के मुताबिक, 'बॉडी वर्ल्ड्स: पल्स' नाम की दुनिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी में शवों को जीवंत पोज में रखा गया है। इस प्रदर्शनी में शरीर के करीब 200 ऑर्गन्स, बगैर चमड़ी वाले पूरे शरीर और पारदर्शी अंग सुरक्षित रखे गए हैं, जिन्हें प्लास्टिनेट किया गया है। प्लास्टिनेशन का काम प्लास्टिक इंजेक्शन प्रॉसेस के जरिए किया गया है जो पेटेंटेड है।

जहां-जहां इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, मृत शरीर मोटी कमाई का जरिया बन गए हैं। लॉस ऐंजिलिस बिजनस जर्नल के मुताबिक, 'एक्सपोजिशन पार्क म्यूजियम में आयोजित यूएस प्रिमियर ऑफ बॉडी वर्ल्ड को देखने के लिए 10 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे थे।' अब लॉस ऐंजिलिस के कैलिफॉर्निया साइंस सेंटर में प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कोई भी व्यस्क 19.95 डॉलर रुपये खर्च कर यह अनुभव प्राप्त कर सकता है। 

कैलिफॉर्निया साइंस सेंटर फाउंडेशन की चीफ कम्युनिकेशन्स ऑफिसर शेल अमेगा ने द डेली बीस्ट को बताया, मई में शुरू हुई इस प्रदर्शनी में पहुंचने वालों की संख्या करीब उतनी ही है जितनी बीते वर्षों में थी।' हालांकि अमेगा ने यह जानकारी नहीं दी कि कितने टिकट बिके या कितने विजिटर्स पहुंचे। उन्होंने कहा कि शवों का प्लास्टिनेशन करने वाले संस्थान वॉन हेगन्स के इंस्टीट्यूट के साथ कान्ट्रैक्ट होने की वजह से यह जानकारी गोपनीय है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!