Subscribe Now!

सौ फीसदी नगरीय निकायों से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने वाला मप्र देश का पहला राज्य

  • सौ फीसदी नगरीय निकायों से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने वाला मप्र देश का पहला राज्य
You Are HereNational
Thursday, January 18, 2018-12:59 AM

भोपालः मध्यप्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने कहा है कि प्रदेश शत-प्रतिशत नगरीय निकायों से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। 

आधिकारिक तौर पर बताया गया कि सिंह ने मंत्रालय में स्वच्छ भारत अभियान-2018 की समीक्षा बैठक में कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में भारत सरकार द्वारा कराए जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान की मॉनीटरिंग कड़ाई से की जाए, जिससे प्रदेश में किये जा रहे प्रयासों से मध्यप्रदेश देश में पुन: नई पहचान बना सके।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में नगरीय क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति दर्ज की गई है। शत-प्रतिशत नगरीय क्षेत्रों में खुले में शौच की कुप्रथा से मुक्ति दिलाने के बाद डोर-टू-डोर कचरा प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में निजी जन-भागीदारी से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य लैंडफिल साइट एवं प्र-संस्करण द्वारा किया जा रहा है। यह कार्य निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में क्लस्टर बनाते समय नगरीय निकायों के बीच की दूरी पर विशेष ध्यान दिया जाए, जिससे एक दिन में ही कचरा मुख्य संग्रहण केन्द्रों तक पहुँच सके। उन्होंने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्रों की प्रगति की साप्ताहिक रिपोर्ट प्राप्त करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि कचरा संग्रहण का कार्य अवकाश के दिनों में भी जारी रखा जाए। 

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You