कबाड़ से राकेट बना अंतरिक्ष में जाने की तैयारी

  • कबाड़ से राकेट बना अंतरिक्ष में जाने की तैयारी
You Are HereLatest News
Sunday, November 26, 2017-4:19 PM

कैलिफॉर्निया: इंसान में अगर इच्छाशक्ति हो तो वो कुछ भी करके दिखा सकता है। एेसी ही एक मिसाल बन गया है अमरीका का एक शख्स । कैलिफॉर्निया में रहने वाला ये मामूली शख्स माइक हग्स (61) राकेट लांच की तैयारी में है । माइक हग्स  अपने आपको 1800 फुट ऊंचाई पर प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है। हैरानी की बात यह है कि जिस राकेट के लांच की तैयारी की जा रही है, उसे उन्होंने घर में पड़े कबाड़ से बनाया है।

माइक हग्स ने बताया यह रॉकेट 500 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ेगा। इससे उनकी जान को भी कोई खतरा नहीं है। माइक ने कहा धरती समतल है और यह साबित करने के लिए वह खुद को रॉकेट के जरिए लॉन्च करेंगे। यह उड़ान उनके इस कार्यक्रम का पहला चरण है। हग्स का आखिरी लक्ष्य लॉन्च के जरिए धरती से मीलों दूर पहुंचना है, जहां से वह एक ऐसी तस्वीर खींच सकें जो पृथ्वी के आकार को लेकर उनके सिद्धांत को साबित कर सके।

हग्स ने वायदा किया है कि वे अपने भाप से चलने वाले रॉकेट के जरिए पृथ्वी के आकार का रहस्य सबके सामने लाएंगे। यह रॉकेट एक मॉडिफाइड मोबाइल के जरिए लॉन्च हो जाएगा। हालांकि, हग्स ने यह भी माना कि रॉकेट साइंस के बारे में अभी उन्हें और भी ज्ञान हासिल करने की जरूरत है। माइक ने पहला मानव चलित रॉकेट सन 2014 में बनाया था जो एक चौथाई मील उड़ने में कामयाब रहा था।


 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You