केरन घटना: उच्चस्तरीय बैठक करेंगे एंटनी

  • केरन घटना: उच्चस्तरीय बैठक करेंगे एंटनी
You Are HereNational
Sunday, October 20, 2013-1:55 PM

न दिल्ली: रक्षा मंत्री ए के एंटनी इस महीने के अंत में सशस्त्र बलों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक करेंगे जिसमें उम्मीद है कि वह नियंत्रण रेखा से सटे केरन सेक्टर में सेना द्वारा चलाए गए उस 15 दिवसीय अभियान की समीक्षा करेंगे जिसको लेकर सवाल उठाए गए हैं।

यह बैठक केरन सेक्टर में सेना के अभियान को लेकर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा रक्षा मंत्रालय से अपनी चिंता जताए जाने की पृष्ठभूमि में हो रही है। सेना ने दावा किया था कि वहां पर उसका मुकाबला आतंकवादियों के एक बड़े समूह से हुआ है ,लेकिन 15 दिन के बाद वहां कोई भी नहीं मिला।

सूत्रों ने यहां बताया कि एंटनी यह समीक्षा बैठक इस महीने के अंत में सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों और रक्षा सचिव आर के माथुर के साथ करेंगे जिसमें केरन घटना पर चर्चा होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन के भी मौजूद रहने की उम्मीद है जिन्होंने इस पूरी घटना पर प्रधानमंत्री को जानकारी दी थी।

इसके साथ ही 21 अक्तूबर से शुरू होने वाले चार दिवसीय सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में भी इस पूरे अभियान के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होने की उम्मीद है ताकि भविष्य मेें ऐसी घटनाओं से निपटने की रणनीतिक तैयार की जा सके।

ऐसे समय सेना की तैयारी को लेकर सवाल उठाये गए हैं जब गत 10 महीने के दौरान भारतीय क्षेत्र में भारतीय सैनिकों पर हमले की दो घटनाएं हो चुकी हैं तथा पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम का बार बार उल्लंघन किया जा रहा है।

समझा जाता है कि प्रधानमंत्री ने घटना को लेकर अपनी चिंता जताई थी क्योंकि टुकडिय़ों द्वारा उनकी सफलता को लेकर ‘‘बढ़ा चढ़ाकर’’ दावे किए गए। यद्यपि मुठभेड़ 15 दिन तक चली और उसकी समाप्ति के बाद उसके परिणाम दावों से मेल नहीं खाए।

सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने एंटनी को इस बारे में जानकारी तब दी थी जब रक्षा मंत्री प्रोस्टेट ग्रंथि की शल्यक्रिया के बाद अस्पताल मे स्वास्थ्य लाभ कर रहे थे। रक्षा मंत्रालय ने इस मुद्दे पर सैन्य मुख्यालय के साथ विचार विमर्श किया था जिसमें अभियान संचालन के मामले पर चर्चा हुई थी।

सूत्रों ने बताया कि उस बैठक में सैन्य अभियान महानिदेशालय के प्रतिनिधि मौजूद थे जो कि इस तरह के व्यापक पैमाने पर संचालित होने वाले अभियानों की देखरेख करता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You