ताकतवर सपने नई ऊंचाई हासिल करने की प्रेरणा देते हैं: कलाम

  • ताकतवर सपने नई ऊंचाई हासिल करने की प्रेरणा देते हैं: कलाम
You Are HereNational
Friday, October 25, 2013-4:31 PM

हैदराबाद: पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का कहना है कि एक ताकतवर सपना आपको सोने नहीं देता है। यह हमेशा आपको नित नई ऊंचाई हासिल करने की प्रेरणा देता है। माइक्रोसाफ्ट इंडिया मैनेजमेंट सेंटर के मैनेजमेंट एक्सलेंस कम्युनिटी (एमईसी) में कल यहां एक विचार-गोष्ठी में हिस्सा लेते हुए डा. कलाम ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ)और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अपने नेतृत्वकाल के अनुभव साझा किए।

उन्होंने कहा, ‘‘उत्कृष्टता संयोगवश नहीं आती। यह एक सतत प्रक्रिया है जहां कोई संस्था या राष्ट्र खुद को ही बेहतर करने का निरंतर प्रयास करता है। वे अपने मानक स्वयं तय करते हैं। एकाग्र मन से अपने सपनों को पूरा करने के लिए काम करते हैं और सोचा-समझा जोखिम उठाने के लिए तैयार रहते हैं। जब वे अपने लक्ष्य के करीब होते हैं तो वे इसे और ऊंचा कर देते हैं।  उनका मुकाबला किसी और से नहीं बल्कि अपने आप से होता है। यही उत्कृष्टता की संस्कृति है।’’

अपने जीवन से उदाहरण देते हुए डा. कलाम ने कहा कि एसएलवी-3 के पहले प्रक्षेपण की विफलता ने उन्हें जिंदगी की कुछ सबसे महत्वपूर्ण बातें सिखाई। उन्होंने सीखा कि सच्चा नेतृत्वकर्ता विफलताओं की जिम्मेदारी स्वयं लेता है जबकि सफलता श्रेय पूरी टीम को देता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You