दिल्ली की मंडियों में पहुंचने लगा अफगानी प्याज

  • दिल्ली की मंडियों में पहुंचने लगा अफगानी प्याज
You Are HereNational
Wednesday, October 30, 2013-3:37 PM

नई दिल्ली, ( ताहिर सिद्दीकी):  प्याज की आसमान छूती कीमतों को लेकर आलोचना का सामना कर रही दिल्ली सरकार के प्रयास से अब राजधानी की मंडियों में अफगानिस्तान के प्याज की खेप पहुंचने लगी है।

रोजाना 40 से 80 टन अफगानी प्याज राजधानी की मंडियों में पहुंच रही है। वहीं, सरकार के प्रयास से राजधानी में 125 वैन के जरिए 45 से 50 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से इसकी बिक्री की जा रही है। 500 से ज्यादा स्थानों पर इन वाहनों के जरिए प्याज की बिक्री की जा रही है। सूत्र बताते हैं कि सरकार के प्रयास से नासिक और अलवर से प्याज की आवक बढ़ी है। वहीं, राजधानी की मंडियों में पाकिस्तान के रूट से अफगानिस्तान की प्याज भी आ  रही है। अफगानी प्याज थोक के भाव 45 रुपए किलो के भाव से बिक  रही है।

मंगलवार को राजधानी में 1300 टन प्याज की आवक हुई जबकि रोजाना की खपत करीब 900 टन की है। इस समय दिल्ली की मंडियों में 1600 टन प्याज की स्टॉक है। दिल्ली के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री हारून यूसुफ ने दावा किया कि राजधानी में प्याज की उपलब्धता की कोई समस्या नहीं है और आपूर्ति में सुधार होने के साथ खुदरा कीमतों में निश्चित तौर पर कमी आएगी। इसके बावजूद  विभिन्न स्थानों पर प्याज की खुदरा कीमत 80-90 रुपए प्रति किलोग्राम बनी हुई है।

दिल्ली में 4 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले प्याज की ऊंची कीमतों के राजनीतिक मुद्दा बनने के आसार के बीच मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कई कदम उठाए हैं। इन कदमों में महाराष्ट्र और राजस्थान से प्याज की सीधी खरीद करना शामिल है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार के उस अनुरोध को स्वीकार कर लिया था, जिसमें  सस्ती दरों पर प्याज बेचने की बात की गयी थी। शुरू में 50 वाहनों से 60 रुपए किलोग्राम की दर से प्याज बेची गई और बाद में इनकी संख्या बढ़ाकर 65 की गई।

अब 125 वाहनों से 40 से 50 रुपए की दर से प्याज बेची जा रही है। प्रत्येक वाहन हर रोज कम से कम 4 स्थानों पर जाता है। वाहनों से मनमाफिक मात्रा में प्याज खरीदा जा सकता है। आजादपुर, ओखला, गाजीपुर और केशोपुर मंडियों के बाहर भी काउंटर लागाए गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You