धनतेरस पर जाम से जूझती रही दिल्ली

  • धनतेरस पर जाम से जूझती रही दिल्ली
You Are HereNational
Saturday, November 02, 2013-11:58 AM

नई दिल्ली : धनतेरस पर दिल्ली में जबरदस्त जाम देखने को मिला। राजधानी के तमाम प्रमुख मार्ग एवं बाजार वाले इलाकों में खासी भीड़ ने जाम की समस्या को और बढ़ा दिया जिसके चलते शाम 7 बजे से रात को 10 तक ट्रैफिक की रफ्तार बहुत धीमी रही।

दीवाली की वजह से वैसे भी  दिल्लीवालों को जाम से जूझना पड़ रहा है। जाम के कारण दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि लोग कम से कम निजी वाहनों का उपयोग करें। यात्रा के लिए ज्यादा से ज्यादा मैट्रो और डी.टी.सी. बसों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। शुक्रवार को पीक समय में 10 मिनट का सफर तय करने में लोगों को घंटों लगे।

दीपावली के कारण बाजारों की हालात और भी बुरी है। लोगों को अपनी वाहन पार्किंग करने के लिए जगह तक नहीं मिल रही है। इसके कारण लोग अपनी गाडिय़ां पार्किंग से आधे से एक किलोमीटर पहले पार्क कर खरीददारी करने जा रहे हैं। इस कारण और जाम लग जा रहा है। हालांकि दिल्ली यातायात पुलिस ट्रैफिक को सुचारु रूप से चलाने की भरपूर कोशिश कर रही है, लेकिन वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण ट्रैफिक पुलिस को जाम पर काबू पाने     में  काफी मुश्किल आ रही है।

दीपावली में सिर्फ एक दिन बचा है, इसलिए लोग अपने मित्रों व रिश्तेदारों से मिलने के लिए एक दूसरे के घर आ जा रहे हैं।  इसके लिए वह अपने निजी वाहनों का इस्तेमाल कर रहे हैं। दूसरी तरफ खरीदारी करने भी लगातार लोग बाजार का तरफ रुख कर रहे हैं, इसलिए बाजारों में जाम की बदतर स्थिति पैदा हो गईहै। दिल्ली के आई.टी.ओं.,विकास मार्ग, कनाट प्लेस,जनपथ,साऊथ दिल्ली के लाजपत नगर, सरोजनी नगर, काला खा,ओखला, आनंद विहार, चादंनी चौक, आनंद पर्वत,पहाडग़ंज, करोलबा, झंडेवालान समेत हर जगह जाम की हालात पैदा हो गई थी।

गौरतलब है कि दिल्ली के अलग अलग बाजारों व जगहों पर एनडीएमसी करीब 54 और नगर निगम के करीब 200 पार्किंग है, जबकि दिल्ली में वाहनों की संख्या करीब 70 लाख के आसपास है। दीपावाली का त्यौहार होने के कारण जिस कदर सड़क पर वाहनों की संख्या में इजाफा हुआ है। उससे लगातार ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You