वसुंधरा-कटारिया सहित 176 भाजपा उम्मीदवारों के नाम घोषित

  • वसुंधरा-कटारिया सहित 176 भाजपा उम्मीदवारों के नाम घोषित
You Are HereNational
Wednesday, November 06, 2013-3:47 PM

नयी दिल्ली: भाजपा ने राजस्थान विधानसभा के लिए अपने 176 उम्मीदवारों की सूची आज जारी कर दी। इसमें वसुंधरा राजे, उनके विरोधी माने जाने वाले गुलाब चंद कटारिया तथा तीन पूर्व सांसद शामिल हैं।

पार्टी ने 20 महिलाओं और अल्पंसख्यक वर्ग के तीन लोगों को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने छह मौजूदा विधायकों को टिकट देने से मना कर दिया था। इनमें से सिर्फ एक विधायक को दूसरी सीट से उतारा गया है। टिकट पाने वाले प्रमुख चेहरों में किरण माहेश्वरी हैं जिन्हें राजसमंद से उम्मीदवार बनाया गया है। सुभाष मिश्रा को लक्ष्मणगढ़ और श्रीचंद कृपलानी को निमबहेरा से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा झालरपाटन और कटारिया उदयपुर से उम्मीदवार होंगे। वसुंधरा के भरोसेमंद और पूर्व लोकनिर्माण एवं संसदीय कार्य मंत्री राजेंद्र राठौर चुरू से चुनाव लड़ेंगे। वह दारा सिंह मुठभेड़ मामले में जेल जा चुके हैं। वसुंधरा के एक और भरोसेमंद ज्ञानदेव आहूजा रामगढ़ से चुनाव लड़ेंगे। राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी सिविल लाइंस विधानसभा सीट से उम्मीदवार होंगे। राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं।

पूर्व उप राष्ट्रपति भैरो सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह रजवी को विद्यानगर विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। वसुंधरा विरोधी कैम्प में शामिल घनश्याम तिवारी सांगानेर से चुनाव लड़ेंगे। कन्हैया लाल मीणा बस्सी (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के इन 176 उम्मीदवारों में अनुसूचित जाति के 30 और अनुसूचित जनजाति के 24 लोग शामिल हैं। पार्टी ने अनुसूचित जाति के दो उम्मीदवारों को सामान्य सीट से टिकट दिया है। भाजपा ने तीन मुसलमानों को भी टिकट दिया है।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में वसुंधरा और राजस्थान के पार्टी प्रभारी कप्तान सिंह सोलंकी मौजूद थे। भाजपा ने दिल्ली विधानसभा के लिए उम्मीदवारों के चयन को कल तक के लिए स्थगित कर दिया। मध्य प्रदेश की शेष सीटों के लिए उम्मीदवारों पर फैसला भी कल होगा। राज्य विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी के निधन के कारण आज फैसला नहीं किया गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You