सिर्फ वादा नहीं, निभाने की भी मिलेगी गारंटी

  • सिर्फ वादा नहीं, निभाने की भी मिलेगी गारंटी
You Are HereNcr
Friday, November 08, 2013-1:37 PM

नई दिल्ली ( ताहिर सिद्दीकी): भाजपा को चौथी बार धूल चटाने में जुटी कांग्रेस इस बार मतदाताओं को लुभाने के लिए वादे करने का तरीका भी बदल रही है। पार्टी अब सिर्फ वादे करने की बजाय पब्लिक को यकीन दिलाने के लिए वादा निभाने का तरीका भी बताएगी। ताकि मतदाताओं को पता चल सके कांग्रेस जो वादा कर रही है, उसे किस तरह निभाएगी। पार्टी अपनी यही रणनीति घोषणा-पत्र में भी शामिल करने की तैयारी कर रही है।
कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पब्लिक घोषणा-पत्रों को महज चुनावी स्टंट मानती है और माना जाता है कि घोषणा-पत्र के वादे सिर्फ चुनाव तक ही सीमित रहते हैं। उसके बाद राजनीतिक पार्टियां इन वादों को भूल जाती हैं, लेकिन अब चूंकि माहौल बदल रहा है और शिक्षित मतदाताओं की संख्या तेजी से बढ़ी है, इसलिए यह जरूरी हो गया है कि उन्हें वादों पर अमल का तरीका भी बताया जाए। पार्टी नेताओं का कहना है कि इस रणनीति के कई फायदा होंगे। मसलन पार्टी मतदाताओं को यह बताएगी कि उसके वादे सिर्फ वादे नहीं हैं बल्कि वह उन्हें पूरा करने के लिए गंभीर है।

यही नहीं वादा करने से पहले पार्टी ने पूरा विचार किया है और फिर उन वादों को पूरा करने का तरीका भी खोजा गया है। सूत्रों का कहना है कि इससे मतदाताओं को विश्वास दिलाया जा सकता है कि पार्टी वादों के प्रति गंभीर है और उन्हें शत-प्रतिशत पूरा करेगी। अगर कांग्रेस की सरकार चौथी बार बनती है तो नौकरशाहों के लिए भी यह घोषण-पत्र एक गाइडलाइन की तरह काम करेगा तथा नौकरशाहों को भी पता रहेगा कि कांग्रेस की सरकार क्या करना चाहती है। 

पार्टी नेताओं का कहना है कि घोषण-पत्र में बुनियादी सुविधाओं और परिवहन क्षेत्र को खासा महत्व देने की कोशिश की जा रही है। इसमें ट्रैफिक को सुगम बनाने के लिए नए फ्लाईओवरों के निर्माण, सड़कों को चौड़ी करने, मोनो रेल शुरू करने जैसे सुहावने सपने दिखाने की तैयारी कर ली गई है।
केवल सपने ही नहीं दिखाए जाएंगे बल्कि इन सपनों को हकीकत की धरातल पर किस तरह उतारा जाएगा इसका भी तरीका बताया जाएगा। भले ही विगत तीन घोषणा-पत्रों के कई वादे अधूरे रह गए हैं, लेकिन जिन वादों को पूरा किया गया इसकी जानकारी भी प्रमुखता से दी जा रही है।

Edited by:Jeta

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You