Subscribe Now!

एक और सर्वे, चार राज्यों में खिलेगा कमल

  • एक और सर्वे, चार राज्यों में खिलेगा कमल
You Are HereNational
Friday, November 08, 2013-3:52 PM

नई दिल्ली: विधानसभा चुनावों के चलते इंडिया टुडे ने ओआरजी के साथ मिल एक सर्वे किया है। सर्वे के अनुसार भाजपा को पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों में से चार राज्यों में होने वाले चुनाव में तगड़ा फायदा मिलने की बात कही गई है, वहीं टाइम्स नाउ और सी-वोटर के ताजा सर्वे के मुताबिक दिल्ली और छत्तीसगढ़ में भाजपा को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा। टाइम्स नाउ-सी वोटर के छत्तीसगढ़ में सर्वे के मुताबिक भाजपा को इस बार कांग्रेस से कड़ी टक्कर मिलने के आसार हैं। छग की 90 सीटों में से इस बार भाजपा को 46, कांग्रेस को 41 और बाकी को 3 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं दूसरी ओर दिल्ली में केजरीवाल के बिना सरकार बनाना किसी भी पार्टी के लिए मुश्किल होगा।

हालांकि इंडिया टूडे के सर्वेक्षण में अनुसार 70 सीटों वाले दिल्ली विधानसभा में 36 सीटों के साथ भाजपा सत्ता में बैठेगी। सत्तारूढ़ कांग्रेस को सत्ता से हाथ धोना पड़ेगा और उसे मिलेगी 22 सीट। वहीं दूसरी ओर अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को सिर्फ 8 सीट से ही संतोष करना पड़ सकता है।  सर्वे के मुतामिबिक 90 सदस्यों वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा में भाजपा को 46 सीट मिल सकती हैं और कांग्रेस के खाते में 42 सीट और अन्य को सिर्फ 2 सीटे मिलने की संभावना है। टाइम्स नाउ-सी वोटर के मध्यप्रदेश और राजस्थान में सर्वे के मुताबिक राजस्थान की कुल 200 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 112 और कांग्रेस को 65 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि मध्यप्रदेश की कुल 230 सीटें में से भाजपा को 126 और कांग्रेस को 88 सीटें और अन्य को 16 सीटें मिलने का अनुमान है।

जबकि दूसरी ओर इंडिया टुडे के ताजा सर्वे में मध्यप्रदेश की 230 सदस्यों वाली विधानसभा में भाजपा 143 सीट जीतकर सत्ता में वापसी कर सकती है। कांग्रेस के पाले में 78 सीटें जाएंगी। दूसरी ओर राजस्थान की 200 सीटों में से भाजपा को 105, सत्तारूढ़ कांग्रेस को 76 और अन्य के 27 सीट जाने की संभावना है। विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनावों पर दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के नतीजे 8 को और मिजोरम के नतीजे 9 दिसंबर को आएंगे। इंडिया टुडे  और टाइम्स नाउ-सी वोटर के सर्वेव के मुताबिक भाजपा को काफी फायदा हो सकता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You