लोकसभा चुनाव: राहुल ने की बिहार कांग्रेस नेताओं के साथ चर्चा

  • लोकसभा चुनाव: राहुल ने की बिहार कांग्रेस नेताओं के साथ चर्चा
You Are HereBihar
Saturday, November 16, 2013-12:02 PM

 नई दिल्ली: राहुल गांधी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर  बिहार के कांग्रेस नेताओं के साथ चर्चा की लेकिन इस अहम राज्य में गठबंधन के मुद्दे पर कोई फैसला नहीं हुआ। कांग्रेस सूत्रों ने कहा, ‘चर्चा के दौरान गठबंधन का मुद्दा उठा लेकिन कोई निर्णय नहीं लिया गया। इस विषय पर और चर्चा होगी, उसके बाद ही पार्टी अंतत तय करेगी कि चुनाव में अकेला उतरा जाए या किसी दल के साथ गठजोड़ किया जाए।’ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के भाजपा से अलग होने के बाद हाल के कुछ महीनों में कांग्रेस का इस दल के साथ संबंध सुधरा है। लालू प्रसाद यादव का राजद 2009 से संप्रग द्वितीय को बाहर से समर्थन करता रहा है और वह 2004-2009 के दौरान इस गठबंधन का अहम घटक था।

चारा घोटाले में लालू के जेल जाने के बाद मुश्किल के दौर से गुजर रहा राजद भी कांग्रेस पर डोरे डाल रहा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष के साथ समीक्षा बैठक में यह भी तय किया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अगले महीने किशनगंज में एवं जनवरी में राहुल गांधी पटना में रैली को संबोधित करेंगे। इस समीक्षा बैठक में कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी के आलवा कांग्रेस महासचिव सी पी जोशी, जर्नादन द्विवेद्वी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल भी थे। यह बैठक ऐसे समय में हुई जब भाजपा नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का अपना उम्मीदवार बनाने के बाद राज्य में अपना जनाधार बढ़ाने में जुटी है।

कांग्रेस राज्य में 1989 से सत्ता से बाहर है जब मंडल और मंदिर मुद्दे की लहर थी। इसी बीच लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान ने पटना में कहा कि वह समझ नहीं पा रहे हैं कि कांग्रेस राजद लोजपा गठबंधन में शामिल होने पर क्यों दुविधा में है जबकि लालू को सजा होने के बाद भी यह गठबंधन मजबूत है। जब उनसे पूछा गया कि क्या जदयू की कांग्रसे का झुकाव कारण हो सकता है, उन्होंने कहा, ‘केवल वे (कांग्रेस) ही बेहतर बता सकते हैं।’ पासवान ने 40 लोकसभा सीट वाले बिहार में जदयू के साथ किसी भी गठजोड़ से स्पष्ट इनकार कर दिया।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You