गरीबों को 1 रुपए में चावल देगी भाजपा

  • गरीबों को 1 रुपए में चावल देगी भाजपा
You Are HereNational
Sunday, November 17, 2013-1:31 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया। ‘जनसंकल्प 2013’ के नाम से जारी घोषणा पत्र में हर वर्ग को लुभाने की कोशिश की गई है। भाजपा, गरीबों को राशन में गेहूं की तरह एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल देगी और सरकारी महाविद्यालयों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन तथा प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप देगी।

 

पार्टी का ‘जनसंकल्प 2013’ जारी करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भाजपा ने पिछले चुनाव से पहले जो ‘संकल्प पत्र’ जारी किए थे, उसमें किए गए सभी वादे पूरे किए जा चुके हैं। पिछले शासनकाल की जन कल्याणकारी योजनाओं को आगे भी जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने एक तरफ  अपने वादे पूरे किए, वहीं अनेक ऐसी योजनाएं शुरूकी, जो जनता की ओर से सुझाव में आईं। उन्होंने बताया कि लाडली लक्ष्मी और तीर्थ दर्शन जैसी योजनाएं जनता के बीच से ही आईं थी।

 

इन योजनाओं का घोषणा पत्र में कोई उल्लेख नहीं था। चौहान ने कहा कि राज्य के गरीबों को गेहूं की तरह ही एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल भी दिया जाएगा। गरीब, किसान और भूमिहीनों के लिए 15 लाख भवन बनाए जाएंगे। खेतिहर मजदूरों के लिए प्रॉविडंट फंड योजना अमल में आएगी। चौहान ने कहा कि झुग्गी पट्टाधारियों को मालिकाना हक दिया जाएगा, गरीब व मध्यवर्गीय लोगों के लिए चिकित्सा देखभाल योजना शुरू की जाएगी।

 

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के लिए जीवन बीमा योजना शुरू की जाएगी। चौहान ने बताया कि भाजपा के फिर सत्ता में आने पर प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा, सरकारी कॉलेज में दाखिला लेने वाले हर छात्र को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। स्वरोजगार योजना से पांच लाख युवाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती प्रक्रिया शुरूकी जाएगी। इसके अलावा मध्यम वर्ग के लिए आयोग का गठन किया जाएगा।

 

खेती को फायदे का धंधा बनाने की मुहिम आगे भी जारी रखने का भरोसा दिलाते हुए चौहान ने बताया कि अलग से कृषि बजट प्रस्तुत किया जाएगा। नई फसल बीमा योजना, खेत सड़क योजना शुरू की जाएगी। जनता को स्वास्थ्य सेवा मुहैया करने के लिए शुरू की गई 108 संजीवनी की तर्ज पर पशुधन के लिए चलित उपचार सेवा 109 शुरू की जाएगी। भूमि सुधार नीति बनेगी। किसानों के लिए ऋण परामर्श केंद्र बनाए जाएंगे।

 

मुख्यमंत्री खेत तीर्थ योजना की शुरुआत होगी। इतना ही नहीं किसानों को अब 10 घंटे के स्थान पर 12 घंटे बिजली दी जाएगी। भाजपा के घोषणा पत्र में महिलाओं और महिला स्वयं सहायता समूहों को उद्योग व व्यापार के लिए रियायती ब्याज दर पर कर्ज देने का वादा किया गया है। बुजुर्गों के लिए मुख्यमंत्री संध्या सुरक्षा योजना और प्रत्येक चिकित्सा महाविद्यालय में वृद्घायु शास्त्र इकाई शुरू की जाएगी। इसी तरह वन भूमि पर काबिज जनजातीय वर्ग के लोगों को पट्टे देने का अभियान चलेगा।

 

घोषणा पत्र के अनुसार, अल्पसंख्यकों के लिए भी सरकार कदम उठाएगी। उर्दू शिक्षकों के रिक्त पदों को भरा जाएगा, वक्फ  संपत्ति की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाएंगे। कब्रिस्तानों की चारदीवारी बनेगी। आगामी कार्ययोजना का जिक्र करते हुए चौहान ने कहा कि विभिन्न वर्गों की पंचायतों का क्रम जारी रहेगा, क्योंकि  सरकार ने पंचायतों के जरिए आए सुझावों पर ही कई योजनाएं शुरू की, जिनका जन सामान्य को पूरा लाभ मिला है। जनसंकल्प जारी करने के मौके पर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज, प्रदेश प्रभारी अनंत कुमार, प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, घोषणा पत्र समिति के संयोजक विक्रम वर्मा के अलावा अन्य नेता मौजूद थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You