अब बाकी जिंदगी बच्चों के नाम: सचिन

  • अब बाकी  जिंदगी बच्चों के नाम: सचिन
You Are HereNational
Sunday, November 17, 2013-4:20 PM

नई दिल्ली,(हर्ष कुमार सिंह):  सचिन तेंदुलकर क्रिकेट से रिटायरमैंट लेने के बाद क्या करने वाले हैं ये उन्होंने मुंबई टैस्ट के अंतिम दिन साफ कर दिया। सचिन ने मैदान में अपने सामने मौजूद पत्नी अंजलि, बेटी सारा (16) और बेटे अर्जुन (14) से ये वायदा किया कि जीवन के बाकी साल वे उनके नाम करते हैं। भावुक सचिन ने अगले 16 साल में पिछले 16 साल की कमी को पूरा करने की बात कहकर मैदान में मौजूद हर आदमी की आंखें नम कर दी।

सचिन ने मुंबई टैस्ट के अंतिम दिन अपनी विदाई के मौके पर साफ-साफ कह दिया कि बिना पारिवारिक सपोर्ट के किसी भी व्यक्ति के लिए अपने करियर को बुलंदियों पर पहुंचा पाना संभव नहीं है। पत्नी अंजलि को हजारों की भीड़ के सामने धन्यवाद देते हुए सचिन ने कहा कि अगर वे अपने प्रोफेशनल करियर को तिलांजलि न देती तो शायद उनके लिए क्रिकेट पर ध्यान दे पाना संभव नहीं हो पाता। अंजलि एक डॉक्टर हैं और उनके सामने उनका उज्जवल कैरियर था लेकिन उन्होंने उनके क्रिकेट के प्रति पैशन को देखते हुए अपने भविष्य की परवाह नहीं की। अंजलि ने अकेले उनके परिवार को संभाला और दोनों बच्चों को पाल पोसकर बड़ा किया।

जिस समय सचिन अंजलि के प्रति अपना आभार जता रहे थे उस समय अंजलि की आंखों से आंसू बह रहे थे। सनग्लास लगे होने के बावजूद अंजलि की आंखों से आंसू बह-बहकर बाहर आ रहे थे। टीवी कैमरा लगातार अंजलि पर फोकस किए हुए था और अंजलि ने पीछे मुड़कर सबकी नजरों से छिपाकर कई बार अपने आंसू पोंछे।

अंजलि के साथ खड़ी बेटी सारा का भी यही हाल था। आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। बराबर में खड़ा छोटा भाई अर्जुन बहुत ही शांत भाव से पिता की बातें सुन रहा था। सचिन ने अंजलि को इस बात के लिए भी धन्यवाद कहा कि उन्होंने उन्हें इतने साल तक झेला और उनकी तमाम उल्टी-सीधी बातें भी बड़े प्यार से सुनी।

सचिन ने बच्चों से कहा कि वे अपनी क्रिकेट में मस्त रहे और उनके बारे में सोच ही नहीं सके। उनके ज्यादातर जन्मदिनों व स्कूल के सालाना जलसों से वे हमेशा दूर ही रहे। पर अब ऐसा नहीं होगा। वे कोशिश करेंगे जो खामियाजा उन्होंने पिछले 16 साल में भरा है उसकी भरपाई वे पिता के रूप में अगले वर्षों में पूरी करने का पूरा प्रयास करेंगे। तो मास्टर ब्लास्टर ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं और किसी को शक नहीं होना चाहिए कि वे रिटायर होने के बाद क्या करने वाले हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You