चुनाव से पहले ‘स्वीप’ की पहल

  • चुनाव से पहले ‘स्वीप’ की पहल
You Are HereNational
Monday, November 18, 2013-10:06 PM

नई दिल्ली: अगले महीने चार दिसंबर को होने जा रहे दिल्ली विधान सभा चुनाव में रिकॉर्ड मतदान दर्ज कराने के लिए चुनाव आयोग ने सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरेल पार्टिसिपेशन (स्वीप) की पहल की है।

स्वीप के तहत आयोग ने सोमवार को शास्त्री पार्क स्थित नॉर्दन इंडिया इंजीनियरिंग कॉलेज में नौजवानों को वोट डालने के प्रति जागरुक करने के लिए क्विज और रोड शो का आयोजन किया। करीब तीन घंटे तक चले कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं, शास्त्री पार्क के स्थानीय लोगों, आरडब्ल्यूए, बूथ लेवल ऑफिसर्स (बीएलओ), आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित चुनाव आयोग के तमाम वरिष्ठ अधिकारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की शुरूआत क्विज प्रतियोगिता से की गई और अंत में रोड शो का आयोजन कर मतदाताओं से चार दिसंबर को घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील की गई। वोट डालने के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में दो हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।

इसके अलावा कार्यक्रम में मौजूद लोगों को शपथ पत्र बांटे गए और उस पर हस्ताक्षर करा लोगों को वोट करने की शपथ भी दिलाई गई। उत्तर-पूर्वी जिले के वरिष्ठ चुनाव अधिकारी सुशील सिंह के मुताबिक स्वीप पहल के तहत आयोजित किए गए कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए गैर सरकारी संस्था वोट फॉर इंडिया की भी मदद ली गई।

मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में स्वीप के तहत उत्तर-पूर्वी जिले समेत तमाम जिलों में नुक्कड़ नाटक, रैली, कैंप और रोड शो का आयोजन किया जाएगा। कॉलेजों में कैंप, शो और क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन कर नौजवानों को वोट डालने के प्रति जागरुक किया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You