कांग्रेस ही सभी वायदों को पूरा करती है और करेगी: राहुल गांधी

You Are HereNational
Friday, November 22, 2013-5:04 PM

बालाघाट (म.प्र): भाजपा पर वायदे पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि कांग्रेस ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जो अपने द्वारा किए गए सभी वायदों को पूरा करती है और आगे भी पूरा करेगी। राहुल गांधी ने आज नक्सल प्रभावित लांजी में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने पिछले चुनाव में किसानों के 51 हजार रुपए तक के कर्ज माफी से लेकर अनेक वायदे किए थे लेकिन उन्होने इसे पूरा नहीं किया जबकि कांग्रेस ने अपना किसानों का कर्ज माफी का वायदा पूरा किया और देश भर में 72 हजार करोड रुपए के कर्ज माफ किए।

 

केन्द्र सरकार द्वारा सूचना के अधिकार कानून का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस कानून को बनाने के बाद हमारे लोगों के उपर कुछ आरोप भी लगे लेकिन इसके बावजूद हम जनता को अधिक अधिकार सम्पन्न बनाने के लिये और कानून लाएंगे। उन्होंने कहा कि चाहे प्रधानमंत्री हो, चाहे मुख्यमंत्री या चाहे कोई अधिकारी हो, एक बच्चा भी इस कानून के तहत उनसे जानकारी ले सकता है कि उसने यह निर्णय क्यों लिया और उन्हें इसके लिये जवाब देना होगा।

 

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार महिला आरक्षण के तहत महिलाओं को और अधिक अधिकार दिए गए ताकि वे आगे आ सकें। राहुल गांधी ने कहा कि इसी प्रकार कांग्रेस रोजगार, भोजन का अधिकार बिल लाई और जमीन अधिग्रहण बिल की लडाई लडी। उन्होंने कहा कि अब नए नियमों के अनुसार यदि किसी किसान आदिवासी की जमीन अधिग्रहित की जाती है तो उसे चार गुना मुआवजा मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि कांगे्रस के घोषणा पत्र में जितने वायदे किए गए हैं उन सभी को पूरा किया जाएगा तथा कांग्रेस की सरकार बनने पर यहां दो लाख युवओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

 

मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार पर भृष्टाचार को बढ़ावा दिए जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यहां 11 मंत्रियों के खिलाफ लोकायुक्त में प्रकरण दर्ज है लेकिन क्या आज तक एक भी मंत्री जेल गया। उन्होने कहा कि म.प्र एक अमीर प्रदेश है और सरकार जनता से धन लेती है लेकिन विकास कार्यों की जगह वह अपने को ही बीच बांट लेती है।

 

गरीबों एवं आदिवासियों को और अधिक अधिकार दिये जाने की वकालत करते हुए गांधी ने कहा कि जिस दिन इन वर्गों के बच्चे राजनीति में आयेंगे, कालेज जाएंगे, उद्योगपति बनेंगे उस दिन यह प्रदेश अपने पैरों पर खड़ा हो जाएगा। उन्होंने दावा किया कि छत्तीसगढ़ की जनता ने भाजपा को सत्ता से हटाने का निर्णय ले लिया है और अब मध्यप्रदेश की जनता को भाजपा को हटाने का निर्णय लेना है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You