मौसम विभाग की चेतावनी: आंध्र तट पर फिर चक्रवाती तूफान का खतरा

You Are HereNational
Monday, November 25, 2013-7:23 PM

हैदराबाद: आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाके में एक और चक्रवाती तूफान दस्तक दे रहा है। मौसम विभाग ने सोमवार को इस बारे में एक चेतावनी जारी की है। राज्य के अधिकारी अभी चक्रवाती तूफान हेलेन से तटीय इलाकों को हुए नुकसान का अंदाजा भी नहीं लगा सके  हैं कि बंगाल की खाड़ी में नए तूफान की आहट सुनाई दी गई।

लहर नामक इस तूफान ने सोमवार तड़के पोर्ट ब्लेयर के समीप अंडमान और निकोबार द्वीप को पार किया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य में एक ‘पीला संदेश’ जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी पर बरकरार तूफान मछलीपत्तनम से 1,300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व, कनाड से 1,230 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व और कलिंगपत्तनम से 1,140 किलोमीटर दूर केंद्रित है।

आईएमडी की ओर से सोमवार सुबह जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘गंभीर चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा और पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा। यह 28 नवंबर को अपराह्न के आसपास काकीनाडा के करीब स्थित मछलीपत्तनम और कलिंगपत्तनम के बीच से आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा।’’ वहीं, तूफानी हवाओं की रफ्तार 170-180 किलोमीटर प्रतिघंटा पहुंच रही है। भूस्खलन के समय यह रफ्तार 200 किलोमीटर प्रतिघंटा हो जाने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तूफान से घरों को भारी नुकसान पहुंच सकता है। इसके कारण बिजली और संचार के साधन, तथा रेल और सड़क यातायात बाधित हो सकते हैं। इससे फसलों को भी भारी नुकसान होगा। विभाग ने आंध्र प्रदेश और दक्षिणी उड़ीसा तट के मछुआरों को वापस लौटने को कहा है। आईएमडी ने अगले 18 घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश इलाकों में भारी से लेकर मूसलाधार वर्षा होने की भविष्यवाणी की है।

उल्लेखनीय है कि चक्रवाती तूफान हेलेन ने शुक्रवार को मछलीपत्तनम के करीब आंध्र प्रदेश तट को पार किया था। तूफान में छह लोगों के मरने और 4.6 लाख हेक्टेयर से अधिक फसलें तबाह होने का दावा किया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रारंभिक अनुमान के अनुसार, तूफान के चलते 1,628 करोड़ रुपये की क्षति हुई है। राज्य ने तूफान प्रभावित इलाकों में सहायता और पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार से 6,500 करोड़ रुपये देने की मांग की है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You