BJP पहली बार लड रही हैं पूरी सीटों पर चुनाव

  • BJP पहली बार लड रही हैं पूरी सीटों पर चुनाव
You Are HereNational
Friday, November 29, 2013-10:55 AM

जयपुर: राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी 14वीं विधानसभा के चुनाव में पहली बार सभी दो सौ सीटों पर चुनाव लड रही हैं। वर्ष 1980 मे अस्तित्व में आने के बाद उसी वर्ष सातवीं विधानसभा के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने राज्य की कुल दो सौ विधानसभा सीटों में 123 सीटों पर प्रदेश में पहली बार चुनाव लडा और 32 सीटें हासिल की। इसके  बाद इसके अगले चुनाव में 198 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने अपनी सीटों में कमी करते हुए 117 विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे और उसके 38 प्रत्याशी विधानसभा पहुंचे।

वर्ष 1990 में नौवीं विधानसभा के लिए हुए चुनाव में उसने कुल दो सौ सीटों के लिए चुनाव में 128 प्रत्याशी खडे कर 85 स्थानों पर विजय हासिल की और 55 सीट जीतने वाले जनता दल के साथ राज्य में पहली बार भैरों सिंह शेखावत के नेतृत्व में सत्ता में आई। वर्ष 1993 दसवीं विधानसभा में भाजपा ने तीन विधानसभा क्षेत्रों पर अपने  प्रत्याशी खडे नहीं करते हुए 197 सीटों पर चुनाव लडा तथा 96 पर विजयी पाई और लगातार दूसरी बार सत्ता पर कब्जा किया। इसके बाद वर्ष 1998 में ग्यारहवीं विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 197 सीटों पर चुनाव लडा और केवल 33 सीट जीत पाई जिससे उसे सत्ता से बाहर होना पडा।

वर्ष 2003 में हुए चुनाव में भी भाजपा ने 197 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे और राज्य में वसुंधरा राजे के नेतृत्व में पहली बार स्पष्ट बहुमत पाकर सत्ता में लौटी। इसके अगले चुनाव में भी उसने कुल दो सौ सीटो में से 193 पर ही अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे। गत चुनाव में भाजपा ने 78 सीटें हासिल की। भाजपा ने गत विधानसभा चुनाव में भादरा, लूणकरणसर, डूंगरगढ, नवलगढ, तिजारा, कोटपुतली एवं बागीदौरा से अपना कोई प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं उतारा लेकिन इस दफा पहली बार राज्य की दो सौ सीटों पर प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। उल्लेखनीय है कि एक दिसम्बर को राज्य की 199 सीटों पर चुनाव हो रहा हैं जबकि चुर सीट पर बहुजन समाज पार्टी(बसपा) प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव तेरह दिसम्बर को कराये जाएंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You