20 सालों का हिसाब मांग रहा है विपक्ष

  • 20 सालों का हिसाब मांग रहा है विपक्ष
You Are HereNcr
Sunday, December 01, 2013-2:51 PM

नई दिल्ली(अशोक शर्मा): पुरानी दिल्ली के चर्चित मटिया महल सीट पर इस बार चुनावी मुकाबला रोचक देखने को मिल सकता है। हालांकि इस सीट पर विधायक शोएब इकबाल 5वीं बार जीत दर्ज करने के लिए किस्मत आजमा रहे हैं लेकिन कांग्रेस के मिर्जा जावेद अली, भाजपा के मो. निजामुद्दीन, आम आदमी पार्टी के शकील अंजुम देहलवी और बसपा के मो. अब्दुल अजीज शाह ने इस बार उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं। लोक जनशक्ति पार्टी के प्रत्याशी मनोज भी विधायक से बदला लेने के लिए मैदान में हैं।

पुरानी दिल्ली की चारदीवारी के अंदर आने वाले इस विधानसभा क्षेत्र में काफी संख्या में घनी आबादी वाले कटरे और गलियों के अंदर छोटी-छोटी गलियां हैं। इन गलियों में आज भी ऐसे छोटे-छोटे मकान हैं, जहां सूरज की रोशनी तक नहीं पहुंचती है। कारण कि पिछले कुछ सालों से बिल्डरों के आ जाने से यहां काफी संख्या में ऊंचे-ऊंचे मकान बन गये हैं लेकिन वो मकान गरीब लोगों की पहुंच से बाहर हैं। विधायक शोएब इकबाल इस बार जदयू प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में हैं।

वह इस सीट पर 3 राजनीतिक दलों का पाला बदलकर चार बार चुनाव जीत चुके हैं। कुछ दिन पहले ही आर.एल.डी. से नाता तोड़कर जदयू में शामिल हुए हैं। मटिया महल के अंतर्गत 4 निगम वार्ड हैं। इनमें कूचा पंडित, बाजार सीताराम, तुर्कमान गेट और मिंटो रोड शामिल हैं। इनमें से 2 सीटों पर कांग्रेस और 2 पर शोएब का बेटा और भतीजा निगम पार्षद हैं। यहां की आबादी सवा 2 लाख के करीब हैं। इनमें से 1.07 लाख मतदाता हैं। परिसीमन होने से मिंटो रोड और सीताराम बाजार का इलाका मटिया महल में और यहां का काफी इलाका चांदनी चौक में शामिल हो गया है।

गलियों में सीवर जाम से लोग परेशान हैं, मकानों की मरम्मत नहीं करवा सकते। कुछ लोगों का आरोप है विधायक का बिल्डरों पर हाथ है। शोएब इकबाल इस बार पुरानी दिल्ली विकास बोर्ड का गठन कराने की बात कह रहे हैं जबकि कांग्रेस के मिर्जा जावेद अली कहते हैं कि विधायक ने पिछले 20 सालों में इलाके में विकास का कुछ भी काम नहीं कराया है। सरकारी फंड का पूरा इस्तेमाल तक नहीं हुआ। यहां स्थित 25 स्कूलों में से 19 स्कूलों में छात्र-छात्राओं के पढऩे के लिए साइंस विषय तक नहीं है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You