नेताजी का पैसा दिखता ही नहीं, बोलता भी है

  • नेताजी का पैसा दिखता ही नहीं, बोलता भी है
You Are HereNcr
Monday, December 02, 2013-1:01 PM

नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी/कुमार गजेन्द्र): विधानसभा चुनाव में इस बार भी करोड़पति प्रत्याशियों का जलवा है। हालांकि ईमानदारी दिखाएं तो एक दर्जन से भी अधिक प्रत्याशी करोड़ों में खेलते दिखाई देंगे। आंकड़ों पर नजर डालें तो, इस बार दो अरबपति उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जो सबको प्रचार में पछाड़ रहे हैं।  साथ ही करीब दस उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जो 30 से 50 करोड़ रुपए के मालिक है।

इन प्रत्याशियों ने भी अपने प्रचार से विरोधी प्रत्याशियों के पसीने छुड़ा रखे हैं। बात करोड़पति उम्मीदवारों की जाए तो सूची बहुत लंबी है। भाजपा, कांग्रेस व आदमी पार्टी के कई उम्मीदवार करोड़पति प्रत्याशियों में शामिल हैं। राजौरी गार्डन से अकाली दल (बादल) के प्रत्याशी मनजिंदर सिंह सिरसा इस चुनाव में अरबपति उम्मीदवार हैं।

सिरसा के पास 72 करोड़ चल और 1 अरब 40 करोड़ अचल संपत्ति है। इसके बाद भाजपा विधायक व बिजवासन से प्रत्याशी सतप्रकाश राणा भी अरबपति है। इनकी कुल चल-अचल संपत्ति 111 करोड़ है। इन दोनों अरबपति उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार तो देखते ही बनता है। अकाली दल बादल के मनजिंदर सिंह सिरसा के लिए पंजाब के बड़े-बड़े नेता आ चुके है। उनके समर्थकों की भी भीड़ हमेशा साथ रहती है। कुछ ऐसी ही हालत सतप्रकाश राणा की भी है। लोगों की भीड़ उनके हर कार्यक्रम में दिख जाती है।

उनका चुनाव प्रबंधन भी जबरदस्त तरीके से चल रहा है। इन दोनों के विरोधी कहते है कि बात नेता की नहीं है भाइया, पैसा भी बोलता है। दिल्ली के दस सबसे अमीर विधायकों में सतप्रकाश राणा का पहला नंबर है। उनके बाद कांग्रेस विधायक राम सिंह नेताजी का नंबर है। वह 58 करोड़ के मालिक है। वह बदरपुर से भाजपा के रामवीर सिंह बिधूड़ी को प्रचार में पीछे छोडऩे में जुटे हुए है। जंगपुरा से कांग्रेस के तरविंदर सिंह मारवाह के पास 35 करोड़ की संपत्ति है। इन विरोधी कहते है कि इन पैसे वालों के पीछे तो वैसे ही सर्मथकों की भीड़ जुट जाती है। बस इनके एक कार्यक्रम की सूचना मिलनी चाहिए।

आम आदमी पार्टी से आर.के. पुरम की प्रत्याशी शाजिया इल्मी के 31 करोड़ की संपत्ति की मालकिन है। यह संपत्ति व्यवसाय से अर्जित दिखाई गई है। आर.के.पुरम विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के अनिल शर्मा व कांग्रेस के बरखा सिंह के अलावा शाजिया के भाई भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनौती दे रहे हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You