पानी और सीवर जैसे मूलभूत मुद्दों पर होगा चुनाव

  • पानी और सीवर जैसे मूलभूत मुद्दों पर होगा चुनाव
You Are HereNcr
Monday, December 02, 2013-3:51 PM

वेस्ट दिल्ली (कार्तिकेय हरबोला): पश्चिमी दिल्ली की मादीपुर विधानसभा में लगातार 3 बार से कांग्रेस के विधायक मालाराम गंगवाल को मात देने के लिए भाजपा के कैलाश सांकला ने इस बार एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है। 2 निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ बसपा व आप भी इस सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं।

इस विधानसभा क्षेत्र में चुनाव मूलभूत सुविधाओं जैसे पानी और सीवर जैसे मुद्दों पर लड़ा जा रहा है। इसके अलावा सड़कों की जर्जर हालत होने से लोगों में काफी रोष व्याप्त है। हालांकि निगम चुनावों में इस बार 2 सीट पाकर यहां भाजपा बहुमत में रही थी, जबकि कांग्रेस और बसपा को एक-एक सीट से संतुष्ट करना पड़ा था। ऐसे में जमीनी स्तर पर भाजपा मजबूत लगती है लेकिन पिछले 3 बार से कांग्रेस विधायक मालाराम गंगवाल को टक्कर देना भी आसान नहीं होगा।

इसके अलावा क्षेत्र में दलित वर्ग का बाहुल्य है। ऐसे में यह फैक्टर चुनावी समीकरण पर काफी हद तक निर्भर करेगा। क्षेत्र से खड़े प्रत्याशियों में निर्दलीय चुनाव लड़ रहे ललित कुमार जोहर पर आपराधिक मुकद्दमा भी दर्ज है। दिल्ली की पहली विधानसभा के लिए वर्ष 1993 में हुए चुनाव में इस सीट पर भाजपा से स्वरूप चंद राजन ने जीत दर्ज की थी लेकिन पिछले 15 सालों से यहां कांग्रेस का कब्जा है। कांग्रेस विधायक मालाराम गंगवाल जीत की हैट्रिक लगाने के बाद चौथी पारी के लिए मैदान में है।

ढ़ाई लाख की आबादी वाली इस विधानसभा में  करीब डेढ़ लाख मतदाता हैं। क्षेत्र में मादीपुर और रघुवीर नगर दो पुनर्वासित कॉलोनी हैं। इस क्षेत्र के लोगों की मुख्य समस्या पानी, सीवर व सड़क की है। क्षेत्र में ज्यादा कॉलोनियां पुरानी बसी हुई हैं। ऐसे में वर्षों पहले डाली गई पानी की लाइनें जर्जर हो चुकी हैं। जिसके चलते पूरे क्षेत्र में आम दिनों में भी जलभराव की समस्या बनी रहती है।

इसके अलावा विधानसभा में कोई बड़ा अस्पताल न होना लोगों को परेशान कर रहा है। हालांकि वर्तमान विधायक इन समस्याओं को हल करने की बात कर रहे हैं लेकिन देखना है कि मतदाताओं को कितना विश्वास होता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You