पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

  • पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रक्षेपण
You Are HereNational
Tuesday, December 03, 2013-1:42 PM

भुवनेश्वर:  भारत ने आज सुबह सतह से सतह तक मारक क्षमता वाली स्वदेश निर्मित प्रक्षेपा पृथ्वी. दो कायहां स्थित चांदीपुर परीक्षण केन्द्र से नियमित प्रायोगिक परीक्षण किया। इसकी मारक क्षमता 350 किलोमीटर है और यह परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह परीक्षण पूरी तरह सफल रहा और इसने अपने लक्ष्य को सटीकता से भेद दिया। 

रक्षा सूत्रों ने बताया कि इस प्रक्षेपा का सुबह ।0.05 बजे बालासोर से 15 किलोमीटर दूर एकीकृत परीक्षण रेंज के लांङ्क्षचग काम्पलेक्स.3 से मोबाइल लाचंर के जरिए परीक्षण किया गया।आई टी आर निदेशक एम वी के वी प्रसाद ने बताया कि परीक्षण पूरी तरह सफल रहा है और परीक्षण के दौरान प्रक्षेपा ने मिशन के सभी मानकों को पूरा किया है। 

गौरतलब है कि पृथ्वी प्रक्षेपा का विकास. रक्षा शोध एवं विकास संगठन.डीआरडीओ. ने समन्वित निर्देशित प्रक्षेपा विकास कार्यक्रम.आईजी डी एम पी. के तहत किया था। पृथ्वी को देश की सामरिक बल कमान में वर्ष 2008 में शामिल किया गया था। यह प्रक्षेपा 500 से ।5 हजार किलोग्राम परमाणु सामग्री ले जाने में सक्षम है। पृथ्वी दो प्रक्षेपा का पिछला प्रायोगिक परीक्षण इसी रेंज से सात अक्टूबर को किया गया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You