4.05 लाख युवा मतदाता पहली बार डालेंगे वोट

  • 4.05 लाख युवा मतदाता पहली बार डालेंगे वोट
You Are HereNational
Tuesday, December 03, 2013-8:30 PM

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए बुधवार को मतदान होगा। इसमें 1.19 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 810 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 4.05 लाख युवा मतदाता पहली बार अपने वोट डालेंगे।

विधानसभा  चुनाव में यह पहला मौका है कि जब मतदान के दौरान सभी की नजरें नवगठित आम आदमी पार्टी पर होंगी। कांग्रेस पिछले 15 सालों से सत्ता में है जबकि वनवास में चल रही भाजपा ने सत्ता के गलियारे में पहुंचने के लिए इस बार प्रभावी तरीके के साथ जोरशोर से चुनाव प्रचार किया है।

मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने चौथी बार भी सत्ता पर काबिज रहने के लिए जनता को विकास कार्यों का अहसास कराया है। चुनाव में कांग्रेस और आप सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि भाजपा ने 66 और 4 अकाली दल के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।  बसपा ने 69, राकांपा ने 9 और सपा ने भी 27 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किये हैं। इसके अलावा कुल 224 निर्दलीय उम्मीदवार भी अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं। पिछले चुनावों के दौरान दिल्ली विधानसभा के चुनाव में मुख्य रूप से कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला होता रहा है। ज्यादातर सीटों पर इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला होगा, लेकिन अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर प्रचार कर कई सीटों पर नजारा बदला है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You