अब और महंगी होगी कार पार्किंग

  • अब और महंगी होगी कार पार्किंग
You Are HereNcr
Saturday, December 07, 2013-2:34 PM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी) उत्तरी दिल्ली नगर निगम की पार्किंगों में आने वाले वाहनों को घंटों के हिसाब से पार्किंगों शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। उत्तरी दिल्ली के निगमायुक्त पीके गुप्ता वित्तिय वर्ष 2014-15 के प्रस्तावित बजट में पार्किंग की दरों में वृद्धि का प्रस्ताव ला रहे हैं।

इस प्रस्ताव के तहत पार्किंग में आने वाले दोपहिया और 4 पहिया वाहनों को घंटों के हिसाब से पार्किंगों दर का भुगतान करना होगा। वर्तमान में पार्किंगों दर 10 घंटे तक 10 रुपए और 10 घंटे से अधिक होने पर 20 रुपए वसूल किए जाते हैं। इस प्रस्ताव के लागू हो जाने से आम जनता पर भी इसका सीधा असर पड़ेगा।

निगम ने दोपहिया वाहनों को राहत देते हुए पार्किंग की दरों में अप्रत्याशित वृद्धि की है। पार्किंग में आने वाले दोपहिया वाहनों को पहले एक घंटे के 5 रुपए चुकाने होंगे। एक घंटे से 3 घंटे तक ठहरने पर 10 रुपए और इसे ज्यादा देरी तक पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर प्रत्येक घंटा पांच रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

4 पहिया वाहनों के लिए भी निगम ने पहले एक घंटे के 10 रुपए की पार्किंग शुल्क निर्धारित किया है। एक घंटे से तीन घंटे तक ठहरने पर 4 पहिया वाहनों को 20 रुपए चुकाने पड़ेंगे। 3 घंटे के बाद प्रत्येक घंटे पर 10 रुपए अतिरिक्त चार्ज वसूला जाएगा। निगम ने रोजाना पार्किंग में आने वाले  दोपहिया वाहनों के लिए मासिक पास शुल्क एक हजार रुपए तथा 4 पहिया वाहनों के लिए मासिक शुल्क 2 हजार रुपए रखा है।

इसी प्रकार से निगम पार्किंग में आने वाले टैंपो को भी पहले 6 घंटे के लिए 50 रुपए पार्किंग शुल्क के रूप में चुकाने होंगे। 6 घंटे के बाद पार्किंग में 12 घंटे तक गाड़ी पार्क करने पर 150 रुपए चुकाने पड़ेंगे। 12 घंटे के बाद प्रत्येक घंटा 50 रुपए अतिरिक्त चार्ज किया जाएगा।

जहां तक बस-ट्रक की बात है तो निगम ने पार्किंग में आने वाले बसों और ट्रकों के लिए पहले 6 घंटे के 200 रुपए शुल्क निर्धारित किया है। 6 घंटे के बाद 12 घंटे तक पार्क करने पर बसों और ट्रकों को 400 रुपए पार्किंग शुल्क चुकाना पड़ेगा। 12 घंटे के बाद बसों और ट्रकों से प्रत्येक घंटे 100 रुपए अतिरिक्त चार्ज वसूल किया जाएगा। पिछली बार भी निगम आयुक्त के इस प्रस्ताव को भाजपा नेताओं ने ठुकरा दिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You