गुज्जरों की समस्याओं के समाधान के लिए समिति का गठन होगा: बहुगुणा

  • गुज्जरों की समस्याओं के समाधान के लिए समिति का गठन होगा: बहुगुणा
You Are HereNational
Saturday, December 07, 2013-5:32 PM

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने आज गुज्जरों की समस्याओं के समाधान के लिये एक 15 सदस्यीय समिति का गठन करने तथा उन्हें बीपीएल श्रेणी में मानते हुए खाद्यान्न सुरक्षा का लाभ देने के अलावा उनके पढऩे वाले बच्चों को छात्रवृत्ति और वृद्धों को पेंशन देने की घोषणा की। यहां द्वितीय राज्य स्तरीय गुज्जर सम्मेलन को संबोधित करते हुए बहुगुणा ने कहा कि गुज्जरों को उनकी  जमीन का मालिकाना हक दिलाने के लिये वह प्रतिबद्ध है और इसके लिये वह केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री  के साथ ही प्रधानमंत्री से भी बात करेंगे।

गुज्जरों की बेहतर जिंदगी के लिए राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की बाबत मुख्यमंत्री ने  कहा कि उनकी समस्याओं के समाधान के लिये बनायी जाने वाली 15 सदस्यीय समिति में गुज्जरों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जायेगा और उसकी प्रतिमाह बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि गुज्जरों को बाघों के संरक्षण के लिये बनने वाली टाइगर फोर्स में 30 फीसदी  आरक्षण दिया जाएगा तथा उन्हें बीपीएल श्रेणी में मानते हुए खाद्यान्न सुरक्षा योजना का लाभ दिया जाएगा।

बहुगुणा ने वन अधिकारियों को गुज्जर परिवारों और उनके पशुओं का पंजीकरण करने के भी निर्देश  दिए। उन्होंने कहा कि गुज्जरों के पढऩे वाले बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी तथा गुज्जरों को भी वृद्धावस्था  तथा विधवा पेंशन का लाभ दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुज्जरों के लिए जो गांव बनाये गए हैं वहां की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए वह स्वयं वहां जाएंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You