LIVE: मध्यप्रदेश में 230 सीटों के रुझान में भाजपा 150, कांग्रेस 68 सीटों पर आगे

  • LIVE: मध्यप्रदेश में 230 सीटों के रुझान में भाजपा 150, कांग्रेस 68 सीटों पर आगे
You Are HereMadhya Pradesh
Sunday, December 08, 2013-2:42 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए आज सुबह आठ बजे सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए 51 जिला मुख्यालयों पर सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच मतों की गिनती का काम शुरू हो गया।  मध्यप्रदेश में  कांग्रेस से आगे  बीजेपी निकल गर्इ है। शिवराज चौहान इस बार फिर मुख्यमंत्री बन मध्य प्रदेश की कमान संभालेंगे।

आगरमालवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के मंत्री मनोहर ऊंटवाल और सुसनेर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के मुरलीधर पाटीदार दो दौर की मतगणना के बाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे। मध्य प्रदेश के महु विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी अंतर सिंह दरबार मतगणना के दूसरे दौर के बाद राज्य के निवर्तमान उद्योग मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय से 391 मतों से आगे।
 

दोपहर तक राज्य की अगली सरकार की तस्वीर साफ हो जाने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में दर्ज मतों की गिनती के पहले डाक मतपत्रों की गणना पूरी की जा रही है। डाक मतपत्रों की गणना के बाद ही ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती शुरू होगी। लगभग तीन घंटों के अंदर सरकार के गठन को लेकर रूझान साफ हो जाने की संभावना है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा सत्ता की हैट्रिक बनाने के लिए तो दस वर्षों से विपक्ष में रही कांग्रेस इस बार सत्ता में वापसी के लिए पूरी ताकत के साथ मैदान में उतरी है।

हालाकि 25 नवंबर को मतदान के बाद से दोनों ही दल जीत के अपने अपने दावे करते आ रहे हैं। इस बार चुनाव में चार करोड 66 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 73 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। 25 नवंबर को इन वोटरों के समक्ष चुनाव के लिए 2583 प्रत्याशियों के साथ उपरोक्त में से कोई नहीं (नोटा) का विकल्प भी मौजूद था।

सूत्रों ने कहा कि मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह पुख्ता की गई है। सभी 51 जिला मुख्यालयों पर मतगणना स्थल के अंदर विशेष प्रवेश पत्र रखने वालों को ही प्रवेश दिया गया है। उन्हें अपने साथ मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत भी नहीं दी गई। आज जिन प्रमुख प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा उनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी है जो बुधनी और विदिशा विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You