विधानसभा तैयार, सरकार का हाे रहा इंतजार

  • विधानसभा तैयार, सरकार का हाे रहा इंतजार
You Are HereNational
Tuesday, December 10, 2013-1:25 AM

नई दिल्ली (ताहिर सिद्दीकी): दिल्ली विधानसभा चुनाव के परिणाम ने ऊहापोह की स्थिति पैदा कर दी है लेकिन विधानसभा में नई सरकार के स्वागत की तैयारी जोरों पर है। विधानसभा की ऐतिहासिक बिल्डिंग और परिसर को चमकाने के लिए लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी दिन-रात एक किए हुए हैं।

8 दिसम्बर को परिणाम आने के बाद त्रिशंकु विधानसभा की तस्वीर उभरकर सामने आयी है। ऐसे में नई सरकार को लेकर भारी असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। इन सब के बीच विधानसभा में रिनोवेशन का काम तेजी से चल रहा है। कुॢसयों की मरम्मत के साथ-साथ कमरों को ठीक किया जा रहा है।

विधानसभा में विधायकों की बैठक व्यवस्था के हिसाब से तैयारी की जा रही है। विधानसभा परिसर को और सुंदर बनाने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। पौधों और झाडिय़ों की सुंदरता को निखारने के लिए माली दिन-रात एक किए हुए हैं।वहीं, विधानसभा सचिव प्रताप नारायण मिश्रा ने बताया कि चुनाव परिणाम आने के बाद अब चुनाव आयोग की ओर से विधायकों का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसकी जानकारी उपराज्यपाल नजीब जंग को दी जाएगी।

उप-राज्यपाल ने रविवार को ही चौथी विधानसभा को भंग कर नई विधानसभा की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके बाद सदन का नेता और नेता प्रतिपक्ष तय किया जाएगा लेकिन मुख्यमंत्री और मंत्रियों की शपथ पर त्रिशंकु जनादेश ग्रहण मारकर बैठ गया है। ऐसा माना जा रहा है कि किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने की वजह से विधानसभा को निलंबित करके राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है। विधानसभा सूत्रों की मानें तो ताजा हालात में अधिकारी और कर्मचारी असमंजस की स्थिति में हैं।

नए विधायकों के लिए खास तैयारी:
विधानसभा के सूत्रों के अनुसार पहली बार विधानसभा पहुंचने वाले विधायकों के लिए विशेष तैयारी की जा रही है। उनके सदस्यता फॉर्म भरने से लेकर शपथ के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पहली बार चुनाव जीतकर आए हैं। 5वीं विधानसभा में बड़ी संख्या में पहली बार विधायक बने नेता पहुंचेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You