मोदी की सुरक्षा को की ‘ग्राउण्ड पेनिकेटिंग राडार’

  • मोदी की सुरक्षा को की ‘ग्राउण्ड पेनिकेटिंग राडार’
You Are HereNational
Thursday, December 12, 2013-4:09 PM

देहरादून: नरेंद्र मोदी की शंखनाद रैली की सुरक्षा के लिए दून पुलिस की निगहबानी तेज हो चली है। पिछले दिनों से ही सुरक्षा प्रबंधों को व्यवस्थित किया जा रहा था। खुफि या इकाईयों के साथ ही थाना पुलिस की ओर से विभिन्न इलाकों में गश्त बढ़ाई गई है। पुलिस की अलग-अलग टीमें रात्री गश्त तेज किए हुए हैं। इसका उदाहरण रात-रात तक सायरन बजाते हुए दौड़ रही पुलिस की गाडिय़ों को देखकर मिलता है। गत रोज ही दून पुलिस ने परेड मैदान को अपनी निगहबानी में ले लिया था। गुरूवार को पुलिस ने परेड मैदान पर ‘ग्राउण्ड पेनिकेटिंग राडार’ के माध्यम से रेकी भी की। बीडीएस दस्ते ने मैदान का कोना-कोना खंगाला।

एसपी सिटी नवनीत भुल्लर ने बताया कि रैली की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस पूरी तरह चौकसी बरत रही है। इसके लिए जहां रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड आदि पर स्थानीय पुलिस के अलावा एलआईयू के जवानों की पैनी नजर बनी हुई है। वहीं एलआईयू के जवानों की अलग-अलग टीमें भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सुरक्षा के मद्देनजर रेकी कर रही है। वहीं मौदी की रैली की सुरक्षा के लिए पन्द्रह दिसंबर को परेड मैदान पर तैनात होने वाली क्यूआरटी की सभी टीमों को वार्मअप कराया गया। एसपी सिटी ने बताया कि क्यूआरटी की सभी टीमों को अनारवाला स्थित सेना के फ ायरिंग रेंज में अभ्यास के लिए भेजा गया। जहां टीम ने निशानेबाजी को लेकर प्रेक्टिस की। आम्र्ड पुलिस की गारद को भी सुरक्षा संबंधी टिप्स दिए गए हैं।

परेड मैदान पर सुरक्षा के मद्देनजर लगाए गए सभी ग्यारह सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल रूम के साथ ही एक विशेष कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। सभी कैमरों के सही तरीके से कार्य कर रहे होने की पुष्टि हो गई है। रैली वाले दिन जीरो जोन में दुकानें, प्रतिष्ठान आदि बंद रखे जाने की रणनीति सुरक्षा के चलते अपनाई जा रही है। वहीं गुरूवार को एक बार फि र रैली में आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग स्थलों का जायजा लिया गया। शहर के साथ ही देहात इलाकों में बनाए गए नाको पर बेहत सख्त तरीके से वाहनों की चेकिंग की जा रही है। एसपी सिटी के नेतृत्व मेंं सुबह ही परेड मैदान की रेकी की गई। खोजी कुत्तों के साथ ही बीडीएस स्क्वायड दस्ते ने पूरे परेड मैदान की रेकी की। बल्लियां गाडऩे के लिए खोदे गए गड्ढों के साथ ही हर संदिग्ध् प्रतीत होने वाले निशानों का भली तरह निरीक्षण किया।

बाक्स- रैली की सुरक्षा को अभूतपूर्व बंदोबस्त रैली की सुरक्षा को देखते हुए अभूतपूर्व बंदोबस्त अपनाए जा रहे हैं। रैली में शरीक होने वाले लोगों को जहां विशेष पास उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं सुरक्षा कर्मचारियों के लिए भी ड्यूटी पास बनाए जा रहे हैं। पुलिस लाइन में इसके लिए कार्य शुरू हुआ। परेड मैदान में तैनात होने वाले सुरक्षा कर्मचारियों को पुलिस लाइन में ड्यूटी कार्ड बनाकर सौंपे गए। तैनात होने वाले पुलिस जवानों के फोटो आदि खींचकर हाथों हाथ गुरूवार को ही उन्हें ड्यूटी कार्ड दिए गए। बिना ड्यूटी कार्ड के कोई भी जवान सुरक्षा ड्यूटी में तैनात न हो, अधिकारियों ने इसके लिए हिदायत भी दी है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You