काम करने से इंकार करने पर काट दिए श्रमिकों के हाथ

  • काम करने से इंकार करने पर काट दिए श्रमिकों के हाथ
You Are HereNational
Wednesday, December 18, 2013-6:25 PM

भुवनेश्वरः राज्य के बोलंगीर जिले में तीन दिन पूर्व कथित तौर पर दो प्रवासी श्रमिकों के हाथ काटने के आरोप में बुधवार को चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि गिरफ्तार किए आरोपियों में मुख्य आरोपी ठेकेदार भी शामिल है। मामले में तीन अन्य लोगों से भी पूछताछ की जा रही है।

घटना रविवार रात बोलंगीर जिले में सड़क किनारे हुई। हालांकि, पीड़ित के अगले दिन स्वयं पड़ोसी जिले कालाहांडी में भबानीपटना स्थित सरकारी अस्पताल पहुंचने के बाद ही प्रकाश में आई। पुलिस ने बताया कि ठेकेदार ने कालाहांडी जिले के जैपटना क्षेत्र के 12 श्रमिकों को एक पखवाड़े पूर्व हैदराबाद में कुछ काम करने के लिए 14,000 रुपये (प्रत्येक) का अग्रिम भुगतान किया था।

पुलिस के मुताबिक, श्रमिकों को तय जगह की बजाय ईंठ भट्टे में काम कराने के लिए रायपुर ले जाया गया। मजदूरों ने रायपुर में काम करने से इंकार कर दिया और 12 में से दस श्रमिक भाग गए। गुस्साए ठेकेदार और उसके गुर्गे ने बाकी बचे दो मजूदरों से अग्रिम राशि वसूलने के लिए उन्हें अपने वाहन में उनके कालाहांडी जिला स्थित घर लाने का प्रयास किया।

पुलिस के मुताबिक, रास्ते में ठेकेदार और उसके गुर्गे ने शराब पीने के बाद दोनों श्रमिकों के दाहिने हाथ काट दिए। पीड़ितों की पहचान निलंबरा धांगडा माझी (35) और पियालु धांगडा माझी (30)के रूप में हुई है। उल्लेखनीय है कि ओडिशा के कालाहांडी, कोराटु और बोलंगीर जिले देश में आर्थिक रूप से सबसे बदहाल क्षेत्रों में शुमार किए जाते हैं। प्रति वर्ष यहां से हजारों निवासी रोजगार की तलाश में क्षेत्र से बाहर जाने को विवश होते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You