‘आप’ ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, भेजा उपराज्यपाल को पत्र

  • ‘आप’ ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, भेजा उपराज्यपाल को पत्र
You Are HereNational
Monday, December 23, 2013-7:21 PM

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने वाली आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल पिछले 15 साल से राष्ट्रीय राजधानी में शासन करने वाली कांगे्रस के समर्थन से इस सप्ताह सरकार बनाने जा रहे हैं ।भारतीय राजस्व सेवा के पूर्व अधिकारी 45 वर्षीय केजरीवाल ने आज उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की और उन्हें सरकार बनाने के दावे वाला पत्र सौंपा।

इससे पहले आप की राजनीतिक मामलों की समिति ने आज सुबह बैठक करके सरकार बनाने का औपचारिक फैसला किया। मैग्सेसे पुरस्कार विजेता, आरटीआई कार्यकर्ता और जनलोकपाल विधेयक के आंदोलन में अन्ना हजारे के करीबी सहयोगी रहे केजरीवाल दो साल पहले हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के गवाह बने रामलीला मैदान में सार्वजनिक समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

उन्होंने कहा कि वह विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव रख्ेांगे और ‘देखते हैं कि क्या होता है’। यह राजधानी की पहली अल्पमत सरकार होगी। जंग ने मुलाकात के दौरान केजरीवाल से कहा कि शपथ ग्रहण समारोह की तारीख और समय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा फैसला किये जाने के बाद तय होगा।

हरियाणा में जन्मे और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के कौशांबी में रहने वाले तथा आईआईटी खडग़पुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक केजरीवाल ने नयी दिल्ली सीट से शीला दीक्षित को 25 हजार से अधिक मतों से हराया था। उपराज्यपाल ने केजरीवाल से कहा कि वह सरकार बनाने का प्रस्ताव राष्ट्रपति के पास उनके फैसले के लिए भेजेंगे।केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार पार्टी घोषणापत्र में किये बिजली, पानी, जनलोकपाल विधेयक को लागू करना तथा वीआईपी संस्कृति खत्म करना जैसे सभी वादों को लागू करेगी। 18 बिन्दुओं वाला चार्टर हमारे शासन का मार्गदर्शन करेगा। हमने समर्थन नहीं मांगा है। अगर पार्टी हमें समर्थन नहीं देती हैं तो हम फिर से चुनाव के लिए तैयार हैं।

उधर, पार्टी के नेता प्रशांत भूषण ने कहा कि वे इसलिए सत्ता नहीं संभाल रहे हैं कि यह पूरे कार्यकाल में चलेगी या यह इसे चलना चाहिए, बल्कि सत्ता इसलिए संभाल रहे हैं कि लोग उन्हें वादे पूरा करते हुए देखना चाहते हैं। गाजियाबाद जिले के कौशांबी में आप कार्यालय पर पीएसी की दो घंटे चली बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि पार्टी ने सरकार बनाने संबंधी पत्र उपराज्यपाल को सौंपने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, हमें 14 दिसंबर को उपराज्यपाल ने सरकार बनाने के संबंध में विचार विमर्श के लिए बुलाया था। हमने इस संबंध में निर्णय लेने के लिए समय मांगा था क्योंकि हमारी पार्टी आम आदमी की पार्टी है और हमें उनकी राय लेनी थी। उन्होने कहा कि हमें वेबसाइट, फोन, एसएमएस और जनसभाओं से जनता की राय मिली और उनमें से ज्यादातर लोग आप के सरकार बनाने के हक में हैं। अब हम उपराज्यपाल को यह पत्र देने जा रहे हैं कि आप सरकार बनाने के लिए तैयार है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You