अक्तूबर 2013 : मसूद, लालू गए जेल, मोदी की रैली से पहले विस्फोट में 6 मरे

  • अक्तूबर 2013 : मसूद, लालू गए जेल, मोदी की रैली से पहले विस्फोट में 6 मरे
You Are HereNational
Tuesday, December 24, 2013-11:40 AM

नई दिल्ली: नेताओं के लिए अक्तूबर का महीना परेशानी भरा रहा। भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री रशीद मसूद और चारा घोटाला मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद जेल भेजे गए, पटना में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की रैली स्थल में कम तीव्रता के छह बम विस्फोट होने से 6 लोगों की मौत हो गई और मुजफ्फरनगर दंगों को लेकर एक बयान ने राहुल गांधी को विवादों में घेर दिया। अक्तूबर माह के मुख्य घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार हैं :

नई दिल्ली (1 अक्तूबर): कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रशीद मसूद को भ्रष्टाचार के मामले में 4 साल की सजा।

नई दिल्ली (2 अक्तूबर): राहुल गांधी के आलोचना करने तथा जनता के बढ़ते दबाव के बाद केंद्र ने दागी सांसदों और विधायकों के बारे में उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए फैसले को निरस्त करने के लिए लाया जा रहा अध्यादेश वापस लिया।

पटना (3 अक्तूबर): चारा घोटाले के सिलसिले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद को 5 साल जेल और 25 लाख रूपये जुर्माने की सजा।

आंध्रप्रदेश (5 अक्तूबर): वरिष्ठ भाजपा नेता एलके आडवाणी तथा संघ परिवार के अन्य नेताओं की हत्या के प्रयास के दो प्रमुख संदिग्धों को आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु पुलिस ने एक बड़े संयुक्त अभियान में पकड़ा।

नई दिल्ली (6 अक्तूबर): अनूठी पहल करते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपने बांग्लादेशी समकक्षों को उनके भूभाग से सीमा पर गश्त के लिए बुलाया और तय किया कि वह सीमा सैन्य और असैन्य लोगों के हताहत होने संबंधी आंकड़े में कमी के लिए गैर संघातक हथियारों का उपयोग करेगी।

श्रीनगर (8 अक्तूबर): कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर केरन सेक्टर में हथियारों का जखीरा बरामद। 15 दिन से चल रहा घुसपैठ निरोधक अभियान बंद।

हैदराबाद (9 अक्तूबर): आंध्रप्रदेश के विभाजन के विरोध में अनिश्चितकालीन अनशन कर रहे वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख वाई एस जगनमोहन रेड्डी को उनके बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टरों से चेतावनी मिलने के बाद अनशन स्थल से हटा कर अस्पताल ले जाया गया।

जोधपुर (11 अक्तूबर): जोधपुर की अदालत ने यौन उत्पीडऩ के आरोपी आसाराम को गुजरात पुलिस की हिरासत में दिया।

नई दिल्ली (13 अक्तूबर): निर्वाचन आयोग ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को चुनावों के दौरान ‘इनमें से कोई नहीं’ का विकल्प मुहैया कराने को कहा ताकि योग्य उम्मीदवार न होने पर वह गोपनीयता के साथ अपनी राय जाहिर कर सकें।

गोपालपुर(14 अक्तूबर): ओडिशा और आंध्रप्रदेश में चक्रवात फैलिन के कारण 90 लाख लोग प्रभावित हुए और 2,400 करोड़ रूपये की फसल का नुकसान हुआ। लेकिन समय रहते उपाय करने से लोगों की जान बच गई।  

दतिया(15 अक्तूबर): रतनगढ़ के मंदिर में भगदड़ मचने से करीब 115 लोगों की मौत।

नई दिल्ली(17 अक्तूबर): कोयला घोटाला मामले में सीबीआई ने उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला और कोयला सचिव पी सी पारेख के खिलाफ मामला दर्ज किया।

नई दिल्ली (19 अक्तूबर): हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ऑर्बन के भारत दौरे में दोनों देशों के बीच जैविक और रसायनिक कलपुर्जों के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण सहित छह सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You