2 हजार पुलिस के जवान करेंगे सुरक्षा

  • 2 हजार पुलिस के जवान करेंगे सुरक्षा
You Are HereNcr
Friday, December 27, 2013-1:08 PM

नई दिल्ली (कुमार गजेन्द्र) : शनिवार को रामलीला मैदान में दिल्ली के नए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के शपथग्रहण समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने भी पुख्ता इंजाम किए हैं। सुरक्षा को किस तरह से चाक-चौबंद किया जाए, इसके लिए पुलिस मुख्यालय में पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी कई दौर की बैठकें कर चुके हैं।

पुलिस के अलावा खुफिया विभाग के लोग भी इस आयोजन को लेकर सक्रिय हो गया है। अकेले रामलीला मैदान की सुरक्षा में करीब 2 हजार पुलिस के जवान एवं अद्र्धसैनिक बलों की तैनाती रहेगी। समारोह में आने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए पूरे मैदान के अंदर और बाहर सी.सी.टी.वी. कैमरों का पूरा जाल बिछाया जा चुका है।

कैमरों में आने वाले किसी संदिग्ध पर तुरन्त कार्रवाई करने के लिए मैदान के भीतर ही बाकायदा एक कंट्रोलरूम बनाया गया है, जहां दिल्ली पुलिस के कमांडो तैनात रहेंगे। मैदान के बाहर पुलिस स्वॉट टीम अपनी बख्तरबंद गाडिय़ों में तैनात रहेंगे। सूत्रों की मानें तो दिल्ली पुलिस के दर्जनों शार्पशूटर भी मंच के आस-पास सादे कपड़ों में तैनात होंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आप पार्टी के कार्यकत्र्ताओं को सुरक्षा के तामझाम का आभास न हो सके।

दिल्ली पुलिस के एक आला अधिकारी के मुताबिक समारोह में जहां एक तरफ भावी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके विधायक, उप राज्यपाल, पार्टी के पदाधिकारी स्टेज पर रहेंगे, वहीं दूसरी तरफ हजारों की संख्या में जनता रामलीला मैदान पहुंचेगी। फिलहाल समारोह में पहुंचने वाले लोगों की संख्या हालांकि अभी तक स्पष्ट नहीं है।

जहां एक तरफ दिल्ली पुलिस बुधवार से ही मैदान में तैनात है, वहीं वीरवार को सी.आर.पी.एफ. के जवान और अर्धसैनिक बलों के कमांडों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। सादी वर्दी के कई शार्पशूटर भीड़ के बीच भी मौजूद रहेंगे जिससे लोगों पर नजर रखी जा सके। पुलिस ने वी.वी.आई.पी. के प्रवेश हेतु अलग गेट बनाया है।

5 अन्य गेटों से आम लोगों को अंदर प्रवेश करने की अनुमति होगी। सुबह 10 बजे के बाद ही लोगों का आगमन शुरू होगा। एेसे में प्रत्येक गेट पर तैनात पुलिसकर्मी लोगों की तलाशी लेने के बाद ही उन्हें अंदर जाने की अनुमति देंगे। प्रत्येक गेट पर भी सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जा रहे हैं। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि यह समारोह एक घंटे तक चल सकता है। एेसे में दोपहर लगभग दो बजे तक रामलीला मैदान से लोग बाहर निकलने लगेंगे। कि अगर


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You