कल से दिल्ली का मुख्यमंत्री होगा 'आम आदमी' अरविंद केजरीवाल

  • कल से  दिल्ली का मुख्यमंत्री होगा 'आम आदमी' अरविंद केजरीवाल
You Are HereNational
Friday, December 27, 2013-5:10 PM

नर्इ दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल दिल्ली के पांचवें मुख्यमंत्री के रुप में कल अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह ऐतिहासिक रामलीला मैदान में होगा। शपथ ग्रहण दोपहर बारह बजे होगा। शपथ ग्रहण समारोह के लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी है।  सुरक्षा कारणों से रामलीला मैदान को सील कर दिया गया है। केजरीवाल ने गाजियाबाद के कौशांबी स्थित अपने कार्यालय पर संवाददाताओं से आज बातचीत में कहा कि वह शपथ ग्रहण समारोह के लिए मैट्रो रेल से रामलीला मैदान जाएंगे। उनके साथ शपथ ग्रहण करने वाले मंत्री भी मैट्रो रेल से रामलीला मैदान पहुंचेंगे।

वर्ष 1993 में दिल्ली में दुबारा विधानसभा गठित होने के बाद यह पहला मौका होगा कि शपथ ग्रहण समारोह खुले में आयोजित किया जा रहा है। केजरीवाल दिल्ली के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले 1993 में भारतीय जनता पार्टी.भाजपा. के विजयी होने पर मदन लाल खुराना मुख्यमंत्री बने थे। किंतु हवाला में नाम आने पर उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद साहिब सिंह वर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया था। विधानसभा चुनाव से करीब एक साल पहले वर्मा को हटाकर सुषमा स्वराज को भाजपा ने मुख्यमंत्री बनाया था। किंतु चुनाव में भाजपा को बुरी तरह पराजय झेलनी पडी और कांग्रेस जीती।

कांग्रेस की तरफ से शीला दीक्षित 1998 में मुख्यमंत्री बनी। इसके बाद 2003 और 2008 में हुए चुनाव में भी कांग्रेस जीती और बागडोर दीक्षित के हाथ में रही। इस बार के चुनाव में दिल्ली में पहला मौका था कि खंडित जनादेश आया। भाजपा अपने सहयोगी अकाली दल के साथ 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में 32 सीटें जीत पाई और बहुमत से चार कदम पीछे रह गई। आप को 28, कांग्रेस को आठ जनता दल यू. को एक और एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ।

भाजपा ने न्यौता मिलने पर बहुमत नहीं होने की वजह सरकार बनाने से मना कर दिया। इसके बाद दूसरी सबसे बडी पार्टी आप को आमंत्रित किया गया। आठ सीटों वाली कांग्रेस ने आप को बाहर से समर्थन देने की घोषणा की है। उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह शामिल होने के लिए दिल्ली की जनता को खुला न्यौता दिया है। भावी मुख्यमंत्री ने कहा मैं सी एम नहीं हूं, दिल्ली की जनता सी एम है। केजरीवाल के साथ मंत्री के रुप में शपथ ग्रहण करने वालों में मनीष सिसौदिया, सोमनाथ भारती ,राखी बिडला, सत्येन्द्र जैन, सौरभ भारद्वाज और गिरीश सोनी शामिल है। मंत्रियों के नामों की सूची उपराज्यपाल नजीब जंग को पहले ही भेजी जा चुकी है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You