वशेषाधिकार वापस लिए जाने के बाद अमेरिकी राजदूत ने नेपाल यात्रा रद्द की

  • वशेषाधिकार वापस लिए जाने के बाद अमेरिकी राजदूत ने नेपाल यात्रा रद्द की
You Are HereNational
Friday, December 27, 2013-9:20 PM

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े की गिरफ्तारी के बाद अमेरिका के खिलाफ भारत के कड़े कदमों का असर यहां अमेरिकी राजदूत नैन्सी पॉवेल पर दिखाई दिया जिन्होंने अपने विशेषाधिकारों को वापस लिए जाने के बाद नेपाल यात्रा रद्द कर दी।

पॉवेल ने नेपाल की अपनी यात्रा के बारे में यहां सरकार को जानकारी दी थी। उन्होंने हवाईअड्डे के लिए मिलने वाले विशेष पास को वापस लिये जाने के बाद अपनी यात्रा रद्द कर दी। भारत ने उप महावाणिज्य दूत देवयानी खोबरागडे की गिरफ्तारी की कड़ी प्रतिक्रिया के तौर पर अमेरिकी राजनयिकों को मिले विशेषाधिकारों और लाभों को कम कर दिया है।

सरकार के सू़त्रों ने कहा कि अमेरिकी राजदूत ने विदेश मंत्रालय को अपनी यात्रा के बारे में सूचित किया था और जब उनके विशेषाधिकारों की पड़ताल की गयी तो उन्हें बताया गया कि ये 19 दिसंबर से वापस ले लिये गये हैं। विशेषाधिकार वापस लिए जाने के बाद इस बात की पूरी संभावना है कि अमेरिकी राजदूत की जांच की जाए और उन्हें सामान्य यात्रियों की तरह अन्य प्रक्रियाओं से गुजरना पड़े।

सूत्रों ने कहा कि भारत ने अपनी सुविधाएं पूरी तरह परस्पर आधार पर वापस ली हैं। उन्होंने कहा कि जब अमेरिका में भारतीय राजदूत देश में और उसके बाहर यात्रा करते हैं तो उन्हें कोई विशेषाधिकार नहीं मिलता। सूत्रों ने पूर्व राजदूत मीरा शंकर का हवाला दिया जिनकी 2010 में मिसीसिपी में एक सुरक्षा एजेंट ने जांच की थी। इस बीच ऐसा लगता है कि अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों में कार्यरत भारतीय कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन समेत भारत द्वारा मांगी गयी जानकारी को देने में अमेरिकी दूतावास अपने पैर पीछे खींच रहा है।

सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने दिल्ली और चेन्नई में अपने स्कूलों में भारतीय कर्मचारियों तथा अन्य को दिये जाने वाले वेतन का ब्योरा नहीं दिया है जबकि इसे जमा करने की अंतिम तिथि 23 दिसंबर थी। अमेरिकी दूतावास ने अनुरोध किया है कि उसके अधिकतर स्टाफ सदस्य क्रिसमस तथा नए साल के चलते छुट्टियों पर हैं इसलिए उन्हें और समय दिया जाना चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You