केजरीवाल बने दिल्ली के CM, सचिवालय पहुंच संभाला काम-काज

You Are HereNational
Saturday, December 28, 2013-5:13 PM

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली स्थित रामलीला मैदान में शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ की गई और इसके बाद अधिसूचना पढ़ी गई। केजरीवाल को उप राज्यपाल नजीब जंग ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। केजरीवाल ने ईश्वर के नाम पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। 

केजरीवाल के अलावा मंत्रीमंडल के छह सदस्यों - मनीष सिसोदिया (पटपडग़ंज),  सोमनाथ भारती (मालवीय नगर), सत्येंद्र जैन (शकूर बस्ती), राखी बिरला (मंगोलपुरी), गिरीश सोनी (मादीपुर) और सौरभ भारद्वाज (ग्रेटर कैलाश) ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। 

दिल्ली के नए मुख्यमंत्री अरविंद  केजरीवाल ने राम लीला मैदान में शपथ लेने के तुरंत बाद अपने मंत्रिमंडल के विभागों का बंटवारा कर दिया और आम आदमी पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों से जुड़े विभाग अपने पास रखे। अरविंद केजरीवाल अपने पास गृह, वित्त, सतर्कता, बिजली, योजना एवं सेवा विभाग रखेंगे। मनीष सिसोदिया को शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, शहरी विकास, स्थानीय निकाय तथा भूमि एवं भवन विभागों की जिम्मेदारी दी गई है। सोमनाथ भारती को प्रशासनिक सुधार, कानून, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग दिए गए हैं। राखी बिरला को सामाजिक कल्याण तथा महिला एवं बाल विकास विभाग और गिरीश सोनी को श्रम तथा अनुसूचित जाति, जनजाति विभाग सौंपे गए हैं।सत्येंद्र जैन को स्वास्थ्य एवं उद्योग विभाग सौंपे गए हैं।

अपने चिर परिचित अंदाज में शर्ट-पेंट के उपर नीला स्वेटर पहने केजरीवाल ने नेताओं की कुर्ता-पजामा वाली परंपरागत छवि को तोड़ा। समारोह में अन्ना हजारे और किरण बेदी को भी आमंत्रित किया गया था। हालांकि वे समारोह में नहीं आए। समारोह में उपस्थित नेताओं में भाजपा नेता हर्षवर्धन प्रमुख थे जो नई विधानसभा में विपक्ष के नेता होंगे। जिनकी केजरीवाल ने अच्छा व्यक्ति बताते हुए तारीफ भी की। अन्य पार्टियों के विधायकों में जदयू विधायक शोएब इकबाल भी समारोह में दिखाई दिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You