तेजपाल, खनन मुद्दे के कारण गोवा 2013 में रहा सुर्खियों में

  • तेजपाल, खनन मुद्दे के कारण गोवा 2013 में रहा सुर्खियों में
You Are HereNational
Sunday, December 29, 2013-2:55 PM

पणजी: गोवा में इस साल अप्रत्याशित तौर पर खनन पर रोक लगा दी गई जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई। साथ ही तहलका पत्रिका के संपादक तरूण तेजपाल राज्य के एक पांचसितारा होटल में अपनी सहकर्मी का यौन उत्पीडऩ़ करने के आरोप में खबरों में बने रहे। बाद में तेजपाल गिरफ्तार कर पुलिस की हिरासत में रखे गए और फिर उन्हें सदा उप जेल भेज दिया गया।

राज्य में नव वर्ष के स्वागत की तैयारियां चल रही हैं ,लेकिन मीडिया तेजपाल मुद्दे पर लगातार ध्यान रखे हुए है। मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर पर तेजपाल के खिलाफ दमदार मामला तैयार करने के लिए पुलिस के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगा। लेकिन पार्रिकर उस आरोप को खारिज करते हैं। बीते बरस जून में भाजपा ने यहां अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक की जिसमें नरेंद्र मोदी को वर्ष 2014 में होने जा रहे लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा की चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया। वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, जसवंत सिंह, उमा भारती और शत्रुघ्न सिन्हा खराब स्वास्थ्य का हवाला दे कर बैठक में नहीं आए।

तेजपाल मामले से कुछ पहले गोवा में करीब 200 नाइजीरियाई अपने एक साथी की हत्या के विरोध में राष्ट्रीय राजमार्ग पर एकत्र हो गए। पुलिस ने इनमें से 52 को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कई विदेशियों को वापस भेजने का आश्वासन दिया। बाद में पार्रिकर ने कथित तौर पर ऐलान किया कि ऐसा नहीं हो सकता क्योंकि कई विदेशियों के पास वैध दस्तावेज नहीं हैं इसलिए राज्य सरकार के लिए यह तय करना मुश्किल हो रहा है कि ये विदेशी वास्तव में किस देश से हैं।


राज्य में इस साल भी खनन का मुद्दा छाया रहा और अवैध खनन के आरोपों के चलते उच्चतम न्यायालय ने खनन पर ही रोक लगा दी। इस रोक की वजह से राज्य की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई। फिलहाल यह मामला उच्चतम न्यायालय में है। उत्तरी गोवा में एक नए ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे के मुद्दे पर विभिन्न दलों में ही मतभेद रहे। इस परियोजना के विरोधी भारतीय नौसेना बेस आईएनएस हंस में स्थित दाबोलिम हवाईअड्डे के भाग्य पर सवाल उठाते हैं।

यह आशंका है कि नया हवाईअड्डा पुरानी सुविधाओं पर भारी पड़ेगा और इस दक्षिणी जिले में पर्यटन प्रभावित होगा। इस साल दाबोलिम हवाईअड्डे पर 300 करोड़ रूपये की लागत से नया एकीकृत हवाईअड्डा टर्मिनस अस्तित्व में आया और काम करने लगा। राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विजय सिंह ने जब रेव पार्टियों पर छापे मारे तो राज्य के कला एवं संस्कृति मंत्री दयानंद मांदरेकर ने कह दिया कि इन छापों से पर्यटन पर असर पड़ रहा है।

उत्तर प्रदेश के विधायक महेंद्र सिंह सहित 6 लोगों को अगस्त में गोवा पुलिस ने पणजी के एक डांस बार में छापे के बाद गिरफ्तार किया और देह व्यापार निरोधक कानून के तहत उन पर मामला दर्ज किया। अलग अलग राज्यों की छह लड़कियों को भी मुक्त कराया गया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You