एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी: उमर

  • एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी: उमर
You Are HereNational
Wednesday, January 01, 2014-8:12 AM

जम्मू: मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में उड़ान योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के 300 युवाओं को केनरा बैंक में रोजगार के लिए ट्रेनिंग-कम-प्लेसमैंट लैटर सौंपे। उमर ने कहा कि राज्य के युवाओं में क्षमता की कोई कमी नहीं है। युवाओं को उनके नेतृत्व गुण और उत्साह दिखाने के लिए एक अवसर और मंच की तलाश है।

उमर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के मुश्किल दौर के दौरान काफी हद तक युवाओं के कॅरियर और अवसरों को प्रभावित हुआ है। अवसरों की कमी के बावजूद राज्य के युवाओं ने अपनी काबलियत को साबित किया है। अब युवा मुआवजा नहीं, बल्कि अवसर की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा मामले उनके ध्यान में बने रहे और पिछले पांच साल के दौरान उनकी सरकार ने युवाओं को रोजगार के लिए सर्वोच्च ध्यान दिया।

इस अवधि के दौरान राज्य के एक लाख शिक्षित युवाओं को सरकारी नौकरियों प्रदान किया गया है जबकि युवाओं के लिए सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाने की प्रक्रिया पूरे जोरों पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग, वाणिज्य और व्यापार में निजी कंपनियों और बड़े व्यापारिक घरानों को शामिल किए बिना बेरोजगारी संकट व्यापक तरीके से हल नहीं किया जा सकता। जब वह कहते हैं कि अकेले सरकारी क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या को हल नहीं कर सकते हैं तो उन्हें अक्सर गलत समझा जाता रहा है।

वह चाहते हैं कि कॉर्पोरेट और उद्यमिता के क्षेत्र में जम्मू और कश्मीर के युवाओं को अधिक से अधिक उपयुक्त रोजगार के अवसर मुहैया हो। निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए वह अपने प्रयासों को जारी रखेंगे। युवाओं के लिए विशेष रूप से शुरू उड़ान और हिमायत योजनाएं को जम्मू और कश्मीर में शुरू की और उन्होंने युवाओं से इनका पूरा लाभ उठाने को कहा। युवाओं को बधाई केनरा बैंक द्वारा नियुक्ति पत्र सौंपते हुए बधाई दी और युवाओं को उन्हें दूसरों के लिए रोल मॉडल बनने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि यह युवाओं के लिए नए साल का तोहफा है। केनरा बैंक के चेयरमैन आर.के दूबे ने युवाओं के विकास के लिए मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के प्रयास की सराहना की और कहा कि केनरा बैंक की ओर से 300 युवाओं को तीन माह की टे्रनिंग देने के बाद योग्यता अनुसार बैंकों में अधिकारियों और क्र्लकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य में अगले वर्ष तक केनरा बैंक के 38 शाखाओं की स्थापना का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा कि एक महान अवसर युवाओं की प्रतीक्षा कर रही है। इस अवसर पर मुख्य सचिव मोहम्मद इकबाल खांडे, प्रधान सचिव योजना एवं विकास बी.आर.शर्मा, संघ संयुक्त सचिव आर. श्रीवास्तव, एन.एस.डी.एम. के वरिष्ठ अधिकाारियों सहित केनरा बैंक और उड़ान के मिशन डायरैक्टर जहांगीर हाशमी मौजूद थे।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You