9 डिग्री सैल्सियस में नए साल का स्वागत

  • 9 डिग्री सैल्सियस में नए साल का स्वागत
You Are HereNcr
Wednesday, January 01, 2014-9:12 AM

नई दिल्ली (कुमार गजेन्द्र/महेश चौहान): दिल्ली वालों ने नए साल का स्वागत काफी गर्म जोशी के साथ किया। लोगों के जश्न में कोई दिक्कतें नही हो इसके लिए दिल्ली पुलिस ने पूरी तरह से तैयारी कर रखी थी। देर रात तक पुलिस वाले जहां नशे में धुत चालकों को समझाते नजर आएं,तो कुछ जगह पर दिल्ली पुलिस को लोग गुलाब देते नजर आए।

पुलिस ने मनचलों और हुड़दगाईयों को सबक सिखाने के लिए खासे इंतजाम कर रखे थे। हर साल की तरह नए साल के जश्न के लिए दिल्ली पुलिस ने एक दिन पहले ही ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी थी। जिससे लोगों को जश्न मनाने में कोई परेशानी न हो। कनाट प्लेस के आउटर एरिया को शाम को ट्रैफिक के लिए बंद कर दिया था। हर एक सर्कल पर बेरिकेडस लगा दिए थे।

पुलिस ने भी कहा हैप्पी न्यू ईयर
पिछले सालों की तरह से ही इस साल भी देर रात तक दिल्ली पुलिस ने वाहन चालकों को रोककर उन्हें हैप्पी न्यू ईयर किया। कनाट प्लेस से आईटीओ की तरफ जाने वाले रास्ते पर दिल्ली पुलिस ने दर्जनों वाहन चालकों को रोका। इन चालकों ने शराब का सेवन कर रखा था। इनको रोककर पुलिस वालों ने उनको नए साल की शुभकामनाएं दी। इसके बाद उन्होंने उनको समझाया कि नया साल है और आप ने काफी शराब का सेवन किया है। आप अपने किसी जानकार को बुला लें। जो आपको घर तक सुरक्षित ले जाएगा। ऐसे में कुछ ने उनकी  बात मानी और कुछ ने नही मानी। नही मानने वालों को पुलिस ने फुटपाथ पर ही बैठ लिया।

जब तक वे सही नही हो गए। उनको जाने नही दिया। कुछ वाहन चालकों से फोन लेकर उनके परिवारों को सूचित करके उनकी हालत के बारे में बताया। देर रात तक पुलिस के आला अधिकारी अपनी टीमों के साथ कनाट प्लेस साउथ एक्स, ग्रीन पार्क,लाजपत नगर,प्रीतमपुरा, और दिल्ली के सभी मॉल और होटलों आदि के पास दिखाई दिए। मजे की बात यह रही कि पुलिस वालों को नशे में चुर चालकों ने गले मिल मिलकर हैप्पी न्यु ईयर कहा। बेचारे पुलिस वाले भी नाक बंद करके मजबूरी में चेहरे पर बनावटी खुशी लाकर उनसे हैप्पी न्यू ईयर कहते रहे। दिल्ली पुलिस का यह रूप देखकर जश्न मनाने वालों ने भी कहा दिल्ली पुलिस हैप्पी न्यू ईयर।

मौसम हुआ आशिकाना
सिली सिली हवाओं और हल्की बौछारों के बची दिल्ली के लोगों ने नए साल का स्वागत पूरी गर्मजोशी के साथ किया। कनाट प्लेस इलाके में 9 डिग्री सेल्सीयस की ठंड में लोगों का हुजम देखते ही बनता था। हर साल की तरह नए साल का स्वागत करने के लिए लोग यहां परिवार आदि के साथ आए हुए थे। हर जगह लोग अपनी कारों में गाने चलाकर डांस कर रहे थे।

तो कहीं कपल नए साल का स्वागत अपने ही प्यार में डृूबकर कर रहे थे। जैसे ही घड़ी की तीनों सूई 12 पर आई। कनाट प्लेस में एक ही गूंज सुनाई दी। हैप्पी न्यू ईयर। लोगों ने कारों और मोटरसाइकिल से हॉर्न बजाकर जतला दिया कि 12 बज गए है। लेकिन पार्टी अभी बाकि है। नए साल का स्वागत कोई हाथ मिलाकर कर रहा था। तो कोई गले मिलकर। कपल अपने ही तरह से एक दूसरे से नए साल का स्वागत कर रहा था।

वाट्स एप और फेसबुक पर मना न्यू ईयर
न्यु ईयर की रात को मोबाइल फोन अक्सर हेंग हो जाते है। इसलिए लोगों ने अपनों को न्यू  ईयर की शुभकामनाएं देने के लिए वाट्सएप  और फेस बुक पर मैसेज भेजें। इन मैसेज में किसी ने शेर शायरी करके शुभकामनाएं दी तो किसी ने गुलाब आदि का फूल भेजा तो किसी ने 2014 का कार्ड बनाकर भेजा। मैसेज में भी कुछ इस तरह से थे वेल्कम 2014 बॉय बॉय 2013,हैप्पी न्यू ईयर ऑल माई फ्रेंडस। 
 

नए साल पर प्रतिज्ञा न लें ऐसा हो नहीं सकता
12 बजते ही हर किसी ने एक प्रतिज्ञा ली। कनाट प्लेस के पार्क में कई युवकों ने अपनी गर्लफ्रेंड के सामने कहा कि इस साल मैं तुझसे शादी कर लूंगा। तो किसी ने कहा छोड़ेगे ना हम तेरा साथ,मरते दम तक,कुछ ने जहां देश सुरक्षित की प्रतिज्ञा की तो कुछ ने ड्रग्स छोडऩे की प्रतिज्ञा ली। कुछ महिलाओं ने प्रतिज्ञा तो ली। लेकिन बताई नही, प्रतिज्ञा शायद कुछ पर्सनल थी। बस मुस्कुराकर कहा कि प्रतिज्ञा अच्छी ही ली है।

रातभर बजती रही कंट्रोल रूम की घंटी
नए साल का जश्न हो और हुड़दंग नही हो ऐसा हो सकता है कभी। रात भर दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम की घंटी बजती रही। जिसके कारण पीसीआर की वैन एक तरफ से दूसरी भागती रही। कंट्रोल रूम मे मिली कॉल आधी से ज्यादा कॉल तेज आवाज में गाने चलाने की थी। असल में लोग अपनी छतों पर तेज आवाज में गाने चलाकर मस्ती कर रहे थे। जिससे उनके पड़ोसी परेशान हो रहे थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You