Subscribe Now!

पूर्व राजनयिक हरदीप पुरी ने थामा भाजपा का दामन

  • पूर्व राजनयिक हरदीप पुरी ने थामा भाजपा का दामन
You Are HereNational
Thursday, January 02, 2014-4:25 PM

नई दिल्ली: सेवानिवृत्त पूर्व राजनयिक हरदीप सिंह पुरी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो चुके हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह की मौजूदगी में हरदीप सिंह का स्वागत किया गया।

हाल में ही संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। इससे पहले पूर्व गृह सचिव आर के सिंह और पूर्व पेट्रोलियम सचिव आर एस पांडेय ने भी पार्टी का दामन थामा था।

1974 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी पुरी अपनी 39 साल की सेवा में विदेश और रक्षा मंत्रालय में कई वरिष्ठ पदों पर रहे। वह लंदन और ब्राजीलिया में राजदूत रहे। साल 2011 और 2012 में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर उन्होंने सुरक्षा परिषद में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। उन्होंने उसकी आतंक निरोधी समिति की भी अध्यक्षता की।
   
माना जा रहा है कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरण जेटली ने उन्हें पार्टी में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जेटली के साथ पुरी के अच्छे संबंध हैं। पूर्व गृह सचिव आर के सिंह 13 दिसंबर को भाजपा में शामिल हुए थे। उनके साथ पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पुत्र सुनील शास्त्री, पूर्व पेट्रोलियम सचिव आर एस पांडेय और सेवानिवृत्त रेल अधिकारी धरम सिंह भी भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए थे।

पार्टी में पुरी का स्वागत करते हुए भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि हम विदेश, सुरक्षा और व्यापार नीति के क्षेत्र में उनके अनुभवों का इस्तेमाल करने को उत्सुक हैं। पुरी ने कहा कि वह पार्टी में औपचारिक तौर पर शामिल होकर खुश हैं। उन्होंने कहा कि वह पार्टी का काम करने को उत्सुक हैं और पार्टी अध्यक्ष और उसका वरिष्ठ नेतृत्व उनसे जिस तरीके से भी कहेगा उस तरीके से वह योगदान देने को तैयार हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You