क्या है 2014 में खास

  • क्या है 2014 में खास
You Are HereNational
Monday, January 06, 2014-1:06 PM

इंटरनैशनल ईयर ऑफ फैमिली फार्मिंग एंड क्रिस्टलाग्रफी
संयुक्त राष्ट्र ने साल 2014 को आधिकारिक रूप से इंटरनैशनल ईयर ऑफ फैमिली फार्मिंग घोषित किया है जिसका उद्देश्य फैमिली फार्मिंग (कृषि में जुटे परिवारों) को प्रोत्साहित करना है। साथ ही इस साल को इंटरनैशनल ईयर ऑफ क्रिस्टलाग्रफी (ठोस पदार्थों में अणुओं के विन्यास का अध्ययन) के तौर पर भी मनाया जाएगा।

जलवायु परिवर्तन पर रिपोर्ट
जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय पैनल अपनी पांचवीं तथा आखिरी रिपोर्ट इस साल नवम्बर तक पेश कर देगा। पैनल का कहना है कि यदि समय रहते सही कदम नहीं उठाए गए तो सदी के आखिर तक धरती का तापमान इतना बढ़ जाएगा कि ध्रुवों की बर्फ पिघलने लगेगी।

विंटर ओलिम्पिक
रूसी शहर सोची में विंटर ओलिम्पिक खेल 6 से 23 फरवरी तक आयोजित होंगे। इन खेलों पर दुनिया भर की नजरें टिकी रहेंगी।

16वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव
अप्रैल-मई के दौरान भारत में आम चुनाव होंगे। दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की जीत तथा सरकार बनाने के बाद अब लोकसभा चुनाव काफी दिलचस्प हो गए हैं। मुकाबला तो भाजपा के नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस के राहुल गांधी के बीच माना जा रहा है परंतु ‘आप’ की सफलता से नए समीकरण भी सामने आ सकते हैं।

फुटबॉल विश्व कप
विश्व का सबसे बड़ा खेल आयोजन यानी फुटबॉल विश्व कप इस साल ब्राजील में होगा। 12 जून से 13 जुलाई तक वल्र्ड कप में लातिन अमेरिकी देशों तथा यूरोपीय देशों के बीच इस खिताब को जीत कर इस खेल पर अपनी-अपनी बादशाहत कायम करने की जंग होगी।

प्रथम विश्वयुद्ध के 100 साल
बोस्निया की राजधानी सारायेवो में जून 1914 में जब ऑस्ट्रिया के ड्यूक फर्डीनांड तथा उनकी पत्नी सोफी की हत्या कर दी गई तो पूरी दुनिया में युद्ध फूट पड़ा। इस घटना के 100 साल 28 जुलाई को पूरे होंगे। इस मौके पर पूरे यूरोप में कार्यक्रम रखे गए हैं।

स्कॉटलैंड में जनमत संग्रह
ग्रेट ब्रिटेन में कुल चार देश इंगलैंड, आयरलैंड, वेल्स तथा स्कॉटलैंड  शामिल हैं परंतु स्कॉटलैंड अब ब्रिटेन से अलग होना चाहता है। इसके लिए इस साल वहां जनमत संग्रह करवाया जाएगा जो 18 सितम्बर को होगा।

मंगल पर उतरेगा मंगलयान
सफल प्रक्षेपण के बाद मंगलयान अपनी राह पर आगे बढ़ चुका है परंतु मंगल ग्रह पर यान भेजने का भारत का सपना 24 सितम्बर 2014 को पूरा होगा जब यह यान मंगल की धरती पर उतरेगा और भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल हो जाएगा जिन्होंने मंगल पर यान भेजे हैं।

बर्लिन की दीवार गिरने के 25 साल
नवम्बर महीने में इस घटना को 25 साल पूरे होंगे। जर्मनी की राजधानी बॢलन में इस संबंध में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 20वीं सदी ने मुल्क तो कई बांटे परंतु मिलन की यह इकलौती मिसाल है।

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना लौटेगी

इस साल के अंत में अफगानिस्तान से अमेरिका के नेतृत्व वाली सेना 13 साल बाद 31 दिसम्बर 2014 तक पूरी तरह लौट जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You