उग्रवादियों के परिजनों को पासपोर्ट से वंचित नहीं करना चाहिए : उमर

  • उग्रवादियों के परिजनों को पासपोर्ट से वंचित नहीं करना चाहिए : उमर
You Are HereNational
Thursday, January 09, 2014-4:40 PM

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति केवल इस आधार पर पासपोर्ट से वंचित नहीं किया जाए कि उसका कोई संबन्धी विध्वंसक गतिविधि में लिप्त रहा है। उमर ने माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर पर लिखा है, ‘‘मैं इस मामले की तह तक जाउंगा, क्योंकि यह मामला हालांकि प्रकाश में आ गया है लेकिन मुझे यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसे ही अन्य मामले बिना प्रकाश में आये न रह जाएं।’’

मुख्यमंत्री स्थानीय मीडिया में आयी उन रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे जिसमें कुपवाडा जिले के रूहेल अफजल शेख को केवल इसलिये पासपोर्ट नहीं दिया गया क्योंकि उनके पिता के विघटनकारी संगठन जेकेएलएफ से संबन्ध थे। शेख ने पासपोर्ट के लिये आवेदन किया था और उन्हें ब्रिटेन में प्रतिष्ठित अखबार ‘द गार्जियन’ में इंटर्नशिप करनी थी। उमर ने कहा कि रूहेल के पासपोर्ट के आवेदन को खारिज करने से खुफिया विभाग के इस निर्णय पर सवाल उठे हैं क्योंकि यह राज्य की नीति के खिलाफ हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इस मामले से बडा सवाल उठा है कि पहले तो यह बतायें कि खुफिया विभाग ने राज्य की परिभाषित नीति के बावजूद इसे खारिज क्यों किया।’’ राज्य में उग्रवाद के पनपने के बाद से उग्रवादियों के संबन्धियों को पासपोर्ट नहीं दिया जाना एक सामान्य प्रक्रिया थी। लेकिन मौजूदा सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा है कि जब तक कोई व्यक्ति स्वयं उग्रवादी गतिविधि में लिप्त नहीं हो तब तक उसे पासपोर्ट से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। उमर ने कहा कि अगर आवेदनकर्ता के खिलाफ व्यक्तिगत तौर पर कुछ आपत्तिजनक नहीं है तो उसे यात्रा दस्तावेज जारी करने के लिये हरी झंडी दे दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पक्का विश्वास है कि अगर उसके अपने व्यक्तिगत रिकार्ड मे कुछ नहीं है तो उसके संबन्धी का इतिहास उसके पासपोर्ट आवेदन को प्रभावित नहीं करेगा।’’ उमर ने कहा कि उन्होंने इस मामले की जांच पडताल की है। यह मामला आज समीक्षा के लिये आ रहा है क्योंकि उसने (आवेदनकर्ता ने) खारिज करने के फैसले की समीक्षा का आग्रह किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You