लखनवी तहजीब से सिखाएंगे रोड सेफ्टी

  • लखनवी तहजीब से सिखाएंगे रोड सेफ्टी
You Are HereNational
Saturday, January 11, 2014-3:50 PM

नई दिल्ली : देशभर में बढ़ती रोड रेज की घटनाओं से चिंतित केन्द्र सरकार इन्हें रोकने के लिए अब लखनऊ की तहजीब अपनाएगी। जी हां केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय लोगों को लखनऊ की तहजीब पहले आपसे अवगत कराकर जागरूक करेगा कि सड़क पर पहले दूसरों को मौका दें। सड़कों पर गुस्सा हमेशा पहले मैं के चक्कर में होता है।

रोड सेफ्टी को लेकर सरकार कई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने जा रही है। इन योजनाओं से आम लोगों को भी जोड़ा जाएगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री ऑस्कर फर्नाडीज ने अप्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम में सरकार की सड़क सुरक्षा नीति का खुलासा किया। राजधानी के 5 सितारा होटल ताज पैलेस में मीडिया इंडिया ग्रुप एवं गोपियो इंटरनैशनल मॉरिशस की ओर से आयोजित 12 डॉयलॉग फॉर इंडिया कार्यक्रम में विभिन्न देशों के अप्रवासी भारतीयों से रू-ब-रू हुए केन्द्रीय मंत्री  फर्नांडीज ने तमाम सवालों के जवाब बड़ी बेबाकी से दिए।

इस दौरान एक सवाल उठा कि सरकार हाईवे पर स्ट्रीट लाइट को लेकर क्या कर रही है। हाईवे पर अंधेरा रहने की वजह से हादसे होते रहते हैं। बहुचर्चित ताज एक्सप्रेस-वे को लेकर भी सवाल आया कि आखिर इस वे पर हादसे क्यों होते हैं। टायर क्यों फटते हैं। सरकार इसके लिए क्या कर रही है। इस सवाल पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ताज एक्सप्रेस-वे पर हादसों को लेकर स्टडी हो रही है। इसकी रिपोर्ट से खुलासा हो जाएगा कि क्या दिक्कतें हैं। वैसे हादसे एक कारण स्पीड का ज्यादा होना भी है, जिससे टायर फट जाते हैं। कई बार ड्राइवरों को नींद भी आ जाती है।

हाईवे पर स्ट्रीट लाइट को लेकर योजना बनाई जा रही है। हाईवे पर बहुत से सड़क हादसों का कारण बनने वाले ट्रैक्टरों पर फर्नांडीज ने कहा कि विभिन्न राज्यों की सरकारों को भी इस पर कदम उठाने होंगे। सड़क परिवहन मंत्रालय इन ट्रैक्टरों पर रिफलैक्टर लगाए जाना जरूरी कर चुका है। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री व्यालार रवि ने भी अपने विचार रखे।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You