हेलीकाप्टर सौदा : भारत ने अगस्ता की बैंक गारंटी भुनाई

  • हेलीकाप्टर सौदा : भारत ने अगस्ता की बैंक गारंटी भुनाई
You Are HereNational
Tuesday, January 14, 2014-7:32 PM

नई दिल्ली : भारत ने अगस्ता वेस्टलैंड द्वारा यहां के एक बैंक में जमा कराई गई 250 करोड़ रुपए से अधिक की गारंटी भुना ली है जबकि वह एक इतालवी अदालत द्वारा इटली के एक अन्य बैंंक में जमा गारंटी भुनाने के अपनेे कदम पर लगाई गई रोक के खिलाफ एक अपील दायर करने की तैयारी कर रहा है।
 
सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्रालय को वह राशि मिल गई है जिसे 3600 करोड़ रुपए के हेलीकाप्टर सौदे के संबंध में भारतीय स्टेट बैंक में गारंटी के तौर पर जमा कराया गया था। हेलीकाप्टर सौदे को रिश्वत के आरोपों के चलते रद्द कर दिया गया था।
 
इटली की एक अदालत ने करीब दो हजार करोड़ रुपए की बैंक गारंटी को भुनाने के भारत के कदम पर रोक लगा रखी थी। रक्षा मंत्रालय इस रोक के खिलाफ अपील दायर करने की योजना बना रहा है। आंग्ल इतालवी कंपनी ने एक जनवरी को 3600 करोड़ रुपए का सौदा रद्द होने के बाद भारत द्वारा शुरू की गई कार्रवाई के खिलाफ इटली की एक अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

अगस्ता वेस्टलैंड ने भारत और इटली की अदालतों में 2200 करोड़ रुपए  से अधिक की गारंटी जमा कराई थी। ऐसी जानकारी है कि कंपनी ने इसी मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय से भी सम्पर्क किया है। भारत बैंक गारंटी जब्त करके और कंपनी पर जुर्माना लगाकर उससे 5470 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली करने की प्रक्रियाओं पर काम कर रहा है।
  
भारत ने कंपनी द्वारा वायुसेना को हेलीकाप्टरों की आपूर्ति में ‘प्री कान्ट्रैक्ट इंटेग्रिटी पैक्ट’ के उल्लंघन की बात सामने आने के बाद सौदे को एक जनवरी को रद्द कर दिया था क्योंकि इसमें 360 करोड़ रुपए की रिश्वते के आरोप थे।  रक्षा मंत्रालय पहले ही जोर देकर कह चुका है कि भारत 3600 करोड़ रुपए के सौदे में कोई भी नुकसान नहीं झेलेगा जिसमें 30 प्रतिशत का भुगतान वह पहले ही कर चुका है।

सौदा 12 एडब्ल्यू 101 हेलीकाप्टरों की आपूर्ति का था जिसमें से तीन हेलीकाप्टरों की आपूर्ति गत वर्ष फरवरी में रिश्वत के आरोप सामने आने से पहले ही हो चुकी है। मंत्रालय ने कहा था कि भारत ने आठ फरवरी 2010 को हस्ताक्षर हुए सौदे को कंपनी द्वारा ‘प्री कान्ट्रैक्ट इंटेग्रिटी पैक्ट और समझौते’ का उल्लंघन किये जाने के आधार पर तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You