कोयला खदान आबंटन मामले में 7 फरवरी तक रिपोर्ट सौंपे : कोर्ट

  • कोयला खदान आबंटन मामले में 7 फरवरी तक रिपोर्ट सौंपे : कोर्ट
You Are HereNational
Thursday, January 16, 2014-8:54 PM

नई दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने आज प्रवर्तन निदेशालय को निर्देश दिया कि कोयला खदानों के आबंटन में विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन की जांच के पहलू पर सात फरवरी तक प्रगति रिपोर्ट दाखिल की जाए।

न्यायमूर्ति आर. एम. लोढ़ा. की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ ने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय को निर्देश दिया कि वे कोयला खदानों के आबंटन प्रकरण की जांच से संबंधित सूचनाएंं साझा करें। जांच ब्यूरो की 13 जनवरी को पेश की गई प्रगति रिपोर्ट पर 10 फरवरी को विचार किया जाएगा।

सीबीआई ने न्यायालय को सूचित किया है कि कोयला खदानों के आबंटन मामलों की जांच में काफी प्रगति हुई है और एक महीने के भीतर वह सारी प्रारंभिक जांच पूरी कर लेगी। न्यायालय ने विदेशी कंपनी के खिलाफ जांच में सहयोग के लिए मलयेशिया को अनुरोध पत्र भेजने की कार्यवाही शुरू करने की सीबीआई को अनुमति दे दी है।

सीबीआई ने भारतीय आरोपी कंपनी में साझेदार होने वाली विदेशी कंपनी की जांच के लिए न्यायालय की अनुमति मांगी थी। जांच ब्यूरो ने कोयला खदानों के आबंटन प्रकरण में 14 से अधिक मामलों में कार्यवाही शुरू की है। इनमें सांसद नवीन जिन्दल और पूर्व कोयला राज्य मंत्री दसारी नारायण राव, उद्योगपति के एम बिरला और पूर्व कोयला सचिव पी.सी.परख. के मामले भी शामिल हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You