भाजपा और आप की राजनीति ‘‘गंजों को कंघी बेचने ’’जैसी: राहुल

  • भाजपा और आप की राजनीति ‘‘गंजों को कंघी बेचने ’’जैसी: राहुल
You Are HereNational
Saturday, January 18, 2014-1:41 AM

नई दिल्ली: विपक्ष भाजपा और राजनीतिक परिदृश्य पर उभरी नई नवेली आप का मजाक उड़ाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि ये पार्टियां लोगों से झूठे वायदे कर रही हैं जो ‘‘गंजों को कंघी बेचने या गंजों से हजामत’’ का वादा करने जैसा है। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘विपक्षी पार्टियां कुछ भी कह सकती हैं।

उनकी मार्केटिंग बहुत बढिय़ा है। वे सब कुछ का इस्तेमाल कर सकती हैं, नाम, नारे और गीत। ये वे पार्टियां हैं जो गंजों को कंघी बेचेंगी।’’ राहुल ने एआईसीसी बैठक में कहा, ‘‘अब , कुछ नए लोग आ गए हैं। पहले जो थे वे गंजों को कंघियां बेचते थे और अब जो नए आए हैं वे हजामत कर रहे हैं। वे गंजों की हजामत बना रहे हैं। उनकी बातों के चक्कर में न आएं।’’

उनकी इस टिप्पणी का मौजूद भीड़ ने जोरदार स्वागत किया क्योंकि उनके 45 मिनट के भाषण में केवल यही एक पंक्ति थी जो उन्होंने मजाकिया अंदाज में कही। अपने भाषण में राहुल ने पार्टी तथा राष्ट्र के समक्ष मौजूद चुनौतियों का जिक्र किया और सिलसिलेवार बदलाव की जरूरत के बारे में चर्चा की।

महिलाओं को संसद में मिले 50 प्रतिशत आरक्षण : राहुल
नई दिल्लीः कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को संसद और पार्टी में महिलाओं की बृहत्तर भागीदारी और प्रतिनिधित्व को प्रोत्साहित किया। यहां तालकटोरा स्टेडियम में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की बैठक को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, ‘‘मैं अपने सामने पांच-छह महिलाओं को देख रहा हूं लेकिन वह दिन देखना चाहता हूं जब आधा सभागार उनसे भरा हुआ रहे।’’ राहुल की इस बात का श्रोताओं ने करतल ध्वनि से समर्थन किया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं चाहता हूं कि संसद और पार्टी कार्यकताओं में आधी महिलाएं हों। हम आपकी (महिलाओं की) लड़ाई लड़ेंगे। आपकी प्रगति में मदद करेंगे, आपको आधिकारिक बनाएंगे और आपको सम्मान देंगे।’’ गांधी ने आगे कहा कि उन राज्यों में जहां कांग्रेस सत्ता में है, वहां जल्दी ही आधे में महिला मुख्यमंत्री होंगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You