ड्रग ओवरडोज़ के कारण हुई सुनंदा पुष्कर की मौत: पोस्टमार्टम रिपोर्ट

  • ड्रग ओवरडोज़ के कारण हुई सुनंदा पुष्कर की मौत: पोस्टमार्टम रिपोर्ट
You Are HereNational
Monday, January 20, 2014-9:44 PM

नई दिल्ली: एम्स में केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर का पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टरों के निष्कर्ष में कहा गया है कि ऐसा लग रहा है कि दवा की अत्यधिक मात्रा के कारण सुनंदा की मौत हुई। एम्स सूत्रों के अनुसार, डाक्टरों ने सुनंदा की मौत के लिए ‘दवा की अत्यधिक मात्रा’ (ड्रग ओवरडोज) को कारण बताया।

दंड प्रक्रिया संहिता के प्रावधान के तहत पोस्टमार्टम रिपोर्ट आज शाम को इस मामले की जांच कर रहे उपसंभागीय मजिस्ट्रेट आलोक शर्मा को सौंपी गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी का खुलासा करने से इंकार करते हुए शर्मा ने कहा कि वह थरूर और सुनंदा के भाई सहित अन्य लोगों के बयानों और अन्य सबूतों को ध्यान में रखते हुए इस पर गौर करेंगे। शर्मा ने कहा, इस आधार पर मैं बता पाउंगा कि मौत का क्या कारण है और फिर पुलिस को रिपोर्ट सौंपेगे कि मौत को लेकर मामला बनता है या नहीं और पुलिस को आगे जांच करनी चाहिए या नहीं।

कुछ पुलिस अधिकारियों के साथ एसडीएम होटल भी गए। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वे भविष्य की योजना पर फैसला करने से पहले एसडीएम की रिपोर्ट का इंतजार करेंगे। डाक्टर सुधीर के गुप्ता के नेतृत्व में तीन सदस्यीय दल ने शनिवार को पोस्टमार्टम किया था। गुप्ता ने कहा था कि होटल में सुनंदा की मौत अप्राकृतिक है। सूत्रों के अनुसार, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शराब की मौजूदगी से इंकार किया गया है। इस रिपोर्ट में उनके चेहरे और हाथों पर चोट के कई निशान पाए गए। सूत्रों ने चोटों के कारण मौत होने की बात से इंकार किया है।

पुलिस सूत्रों ने कहा कि होटल के कमरे से अवसाद निरोधी दवा ‘एल्प्रोजैलम’ के दो पत्ते पाए गए हैं। सूत्रों ने कहा कि आशंका है कि कम समयान्तराल में सुनंदा ने कम से कम 27 गोलियां खाई हैं। दवाओं के खाली पत्ते इस बात का सबूत हैं। मेडिकल विशेषज्ञों ने कहा कि एक बार में बडी संख्या में इस दवा का सेवन मस्तिष्क के कार्यप्रणाली पर बुरा असर डालता है और इससे कोमा की स्थिति आ सकती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You