बैैरीकेड के भरोसे है बाजारों की सुरक्षा-व्यवस्था

  • बैैरीकेड के भरोसे है बाजारों की सुरक्षा-व्यवस्था
You Are HereNational
Saturday, January 25, 2014-12:40 AM

नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस के लिए केवल एक दिन बाकी है लेकिन दिल्ली के बाजार सिर्फ दिल्ली पुलिस के बैरीकेड और लाऊड स्पीकर के भरोसे है। दिल्ली के ज्यादातर बाजारों में लगे मैटल डिटैक्टर खराब पड़े हैं।

बाजार में बने मचानों पर पुलिसकर्मी गायब दिख रहे हैं। जहां पर मैटल डिटैक्टर लगे हैं, वहां पर उसके अंदर से आने जाने पर कोई रोक टोक नहीं है। हालांकि राजपथ से लाल किला के सभी रास्तों पर दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात कर दिया है।

गौरतलब है कि लश्कर ए तौयबा, इंडियन मुजाहिद्दीन, हिजबुल मुजाहिद्दीन, बब्बर खालसा आदि आतंकी संगठन 26 जनवरी के मौके पर हमेशा राजधानी को अपना टारगेट बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन दिल्ली के मशहूर बाजार सरोजनी नगर मार्कीट, लाजपत नगर मार्कीट, पहाडग़ंज, करोलबाग समेत अन्य मार्कीट की सुरक्षा राम भरोसे है।

वहीं पुलिस अधिकारियों का कहना है कि 26 जनवरी की परेड को लेकर दिल्ली पुलिस अधिकारी सभी सुरक्षा तंत्रों के संपर्क में हैं। राजपथ, इंडिया गेट, तिलक ब्रिज, आई.टी.ओ., दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला के रास्तों पर सवा 300 से ज्यादा अत्याधुनिक कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन्हीं मार्गों पर दिल्ली पुलिस, आर.पी.एफ., बी.एस.एफ., सी.आर.पी.एफ. के जवानों को तैनात किया जाएगा। जिनकी संख्या 20 हजार से ज्यादा है लेकिन दिल्ली के बाजारों के हालात इसके उलट हैं।

12 : 00 बजे दोपहर सरोजनी नगर मार्कीट :
सरोजनी नगर मार्कीट में लगा मैटल डिटैक्टर काम नहीं कर रहा है। बीच बाजार में लगे मचान पर पुलिसकर्मी गायब दिखे। आधे से ज्यादा सी.सी.टी.वी. खराब पाए गए। हालांकि पुलिस मेन गेट के पास तैनात दिखी लेकिन लोग बिना किसी चेकिंग के अंदर आ जा रहे थे। न तो अंदर जाते वक्त उनके बैग या सामान को चेक किया जा रहा था और ना ही बाहर निकलते हुए।
 
01: 30 बजे लाजपत नगर मार्कीट :
दक्षिण जिला का मशहूर सैंट्रल मार्कीट का भी यही हाल था। मेन गेट पर लगे मैटल डिटैक्टर खराब थे। बाजार में भीड़ इतनी थी कि पुलिसकर्मी सभी लोगों की जांच पड़ताल भी नहीं कर पा रहे थे। हालांकि मेन गेट पर जेंटर से लेडिज पुलिसकर्मी तैनात दिखे लेकिन लोगों का पर्स और बैग चेक नहीं किया जा रहा था।

02:30 बजे दोपहर करोलबाग मार्कीट :
मध्य जिला करोलबाग मार्कीट में सी.सी.टी.वी. काम नहीं कर रहे हैं। जांच पड़ताल के नाम पर कोई पुलिसकर्मी किसी की जांच नहीं कर रहा था। मार्कीट आने वाले लोग बेरोकटोक मेन बाजार के अंदर आ जा रहे थे। पुलिसकर्मी मेन सड़क पर तैनात तो नजर आए, मगर मेन बाजार के अंदर नरादर दिखे। यही हाल पहाडग़ंज मार्कीट का भी दिखा।

जहां पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बाहर मेन बाजार के पास लगा सी.सी.टी.वी. खराब थे। मार्कीट के अंदर भी सी.सी.टी.वी. लगे दिखाई नहीं पड़े। सबसे बुरा हाल पुरानी दिल्ली के लाजपत राय मार्कीट और चांदनी चौक इलाके का था। हालांकि इलाके में पुलिसकर्मी तैनात नजर आए लेकिन बाजार में जिस कदर भीड़ आती है उस हिसाब से सुरक्षा-व्यवस्था का हाल बुरा था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You