मतदाता पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया सरल होनी चाहिए : कुरैशी

  • मतदाता पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया सरल होनी चाहिए : कुरैशी
You Are HereNational
Saturday, January 25, 2014-10:55 PM

नई दिल्ली :पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसवाई कुरैशी ने चौथे राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राजनीति में आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का आना तभी रुक सकता है जब मतदाता जागरूक हों। मतदाताओं के जागरूक होने से धनबल व बाहुबल का प्रयोग भी रुकेगा। 

कुरैशी ने अपने संबोधन में मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव को राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किए जाने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया सरल होनी चाहिए। कुरैशी ने कहा कि जितनी आसानी लोगों को राशन खरीदने में होती है उतनी ही सरल प्रक्रिया मतदाता पहचान-पत्र बनाने की होनी चाहिए। 

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने कहा कि विधानसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में कई प्रयोग किए गए थे। मॉडल पोलिंग बूथ उनमें से एक था। मॉडल पोलिंग बूथ के प्रयोग पर मिली सफलता के बाद अब लोकसभा चुनावों के दौरान ऐसे बूथ की संख्या बढ़ाई जाएगी। विजय देव ने कहा कि प्रति हजार पुरुष मतदाताओं के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। 

 कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक होने का संदेश भी दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों लोगों को मतदान करने की भी शपथ दिलाई गई। 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You