भाईचारा बिगाडऩे की हो रही साजिश : अखिलेश

  • भाईचारा बिगाडऩे की हो रही साजिश : अखिलेश
You Are HereNational
Monday, January 27, 2014-10:49 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि देश और प्रदेश के विकास के लिए समाज में भाईचारा कायम रहना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कुछ ताकतें समाज का भाईचारा बिगाडऩे का लगातार प्रयास कर रही हैं, जिसे नागरिकों की सजगता से ही रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक होना बहुत आसान है, लेकिन धर्मनिर्पेक्ष होना कठिन है।

मुख्यमंत्री यहां सोमवार को संगीत नाटक अकादमी में शहीद मेजर पुष्पेंद्र देव सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट एवं उदय भारत सामाजिक सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘एक पहल’ में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने संस्था के कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं विशेष रूप से प्रस्तुत नाट्य ‘भाईचारा’ की सराहना करते हुए कहा कि समाज को इस नाटक के संदेश को ग्रहण करने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश मूलत: ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर आधारित राज्य है। वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक विकास के लिए प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में सर्वाधिक नौजवान आबादी है। इसमें भी उत्तर प्रदेश में नौजवानों की संख्या अधिक है। युवाओं को दक्ष बनाए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि कुशल एवं प्रशिक्षित नौजवान प्रदेश व देश के विकास में अपना सक्रिय योगदान दे सकते हैं।

कौशल विकास योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि लगभग पांच वर्षों से यह योजना तत्कालीन राज्य सरकार के असहयोगात्मक रवैये के कारण ठप पड़ी थी, जिसे वर्तमान सरकार गंभीरता से संचालित कर प्रदेश के नौजवानों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश बहुत बड़ा राज्य है, इसलिए इसकी तुलना देश के अन्य छोटे राज्यों से नहीं की जा सकती।

यहां के प्रत्येक जनपद की अपनी अलग अर्थव्यवस्था है, जिसे सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना की अन्य राज्यों में नकल किए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि हाल ही में संपन्न कुछ प्रदेशों के चुनाव में कई दलों ने अपने घोषणापत्र में मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरण का उल्लेख किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You