मरुभूमि में भूजल स्रोत बढ़ाने के होंगे प्रयास: जाट

  • मरुभूमि में भूजल स्रोत बढ़ाने के होंगे प्रयास: जाट
You Are HereNational
Wednesday, January 29, 2014-9:24 AM

जयपुर: राजस्थान के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री प्रो. सांवर लाल जाट ने आज विधानसभा में कहा कि कम वर्षा एवं लगातार जल दोहन के कारण मरुभूमि में भूजल स्तर नीचे जा रहा है जिसे बढ़ाने की दिशा में राज्य सरकार प्रयास करेगी।प्रो. जाट प्रश्नकाल में विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर 100 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पेयजल उपलब्ध होना चाहिए लेकिन चौमूं क्षेत्र में 97 क्रियाशील नलकूपों से 60 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि पेयजल के स्थायी समाधान के लिए चौमूं कस्बे को बीसलपुर योजना से जोडऩे का विचार नहीं है क्योंकि बीसलपुर से पहले ही सैंकड़ों गांवों और जयपुर शहर को जलापूर्ति की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि सरकार पेयजल की किल्लत वाले स्थानों पर बेकार पड़े हैण्डपम्पों के स्थान पर नवीन हैण्डपम्पों का निर्माण कार्य आगामी 30 अप्रैल तक पूरा करवाएगी। प्रो. जाट ने कहा कि जोधपुर जिले के शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में जलस्तर बढ़ाने के बारे में आवश्यक उपाय कर व्यवस्था में सुधार लाया जाएगा। उन्होंने स्वीकार किया कि क्षेत्र में वृहद जलप्रदाय योजना के कार्य तय समयावधि में पूरे नहीं हुए हैं, जिसकी जांच करवाई जाएगी। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You