फिर भी महंगे नहीं होंगे एल.पी.जी. सिलैंडर

  • फिर भी महंगे नहीं होंगे एल.पी.जी. सिलैंडर
You Are HereNcr
Friday, January 31, 2014-12:49 PM

नई दिल्ली (अजीत के. सिंह): अप्रैल 2014 से देश में नई गैस कीमत नीति के लागू होने के बाद भी घरेलू एल.पी.जी. सिलैंडर की कीमतों में कोई इजाफा नहीं होगा या फिर मामूली इजाफा होगा। ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि नई गैस कीमत नीति लागू होने के साथ ही घरेलू एल.पी.जी. सिलैंडर की कीमतों में 100 रुपए तक की वृद्धि देखी जा सकती है।

नई गैस कीमत नीति लागू होने के बाद देश में उत्पादित होने वाली प्राकृतिक गैस की कीमतों का निर्धारण इसके अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के आधार पर किया जाएगा। नई कीमत नीति लागू होने के साथ ही प्रति यूनिट प्राकृतिक गैस की कीमत वर्तमान के 4.2 डॉलर से बढ़कर 8 डॉलर से भी ऊपर चली जाएगी।

ऐसे में एल.पी.जी. सिलैंडर की कीमतों में भी भारी इजाफा स्वाभाविक था। हालांकि तेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार एल.पी.जी. के उत्पादन के लिए आपूर्ति की जाने वाली प्राकृतिक गैस की कीमतें नियंत्रित होंगी। दरअसल मंत्रालय को इस बाद का अंदेशा है कि अगर एल.पी.जी. के उत्पादन के लिए भी प्राकृति गैस की आपूर्ति अंतर्राष्ट्रीय मूल्य के आधार तय की गई कीमत पर की जाएगी तो एल.पी.जी. सिलैंडर की कीमतों में बड़ी वृद्धि करनी पड़ेगी, जिसे उपभोक्ता कभी भी स्वीकार नहीं करेगा।

घरेलू हालात रहेंगे महत्वपूर्ण
नई गैस कीमत लागू होने के बाद भी ओ.एन.जी.सी. और रिलायंस जैसी प्राकृतिक गैस उत्पादक कंपनियां एल.पी.जी. के उत्पादन के अलावा बाकी भी उद्देश्य के लिए हर स्थित में गैस की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तय नहीं कर पाएंगी। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अगर अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में अत्यधिक तेजी देखी जाती है तो उस स्थिति में प्राकृतिक गैस उत्पादक कंपनियां घरेलू परिस्थितियों के आधार पर ही गैस की कीमतें तय करेंगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You